Action India

सहकारिता मंत्री ने भिण्ड की चार ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर विभिन्न कार्यों की दी सौगात

सहकारिता मंत्री ने भिण्ड की चार ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर विभिन्न कार्यों की दी सौगात
X

भिण्‍ड । एक्शन इंडिया न्यूज़

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने गुरुवार को भिण्ड जिले के अटेर विकासखण्ड की 4 ग्राम पंचायतों में लगभग 3 करोड़ के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें ग्राम पंचायत प्रतापपुरा में 2 करोड़ 31 लाख रुपये की लागत के 18 कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास, ग्राम पंचायत जम्हौरा 39.94 लाख की लागत से निर्मित होने वाली गौशाला का भूमिपूजन एवं 2.45 लाख की लागत से निर्मित शांति धाम का लोकार्पण शामिल है। इसके अलावा ग्राम पंचायत गोहदुपूरा में सामुदायिक भवन एवं शांति धाम का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रमों में मंत्री डॉ. भदौरिया ने प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये।

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति का विकास कर उसे समाज की मुख्यधारा में लाना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं लाड़ली लक्ष्मी ,आयुष्मान भारत, सीएम किसान सम्मान निधि, संबल योजना आदि के माध्यम से आमजन को लाभान्वित कर उनके जीवन को बेहतर बनाकर उनका विकास कर रही है।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसान भाइयों के प्रति बेहद संवेदनशील है एवं उनके हित के प्रति सदैव कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मिलावटखोरों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही कर रही है। मिलावटखोरी करने वालों के विरुद्ध सख्त प्रावधान किये गये हैं।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कार्यक्रम में किसानों के लिये बनाए गए नवीन कृषि कानूनों के बारे में किसान भाईयों को जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने नवीन कृषि क़ानून बनाकर किसानों को बंधे-बंधाये रूटिन से आजादी प्रदान की है। किसान अब अपनी क्षमता के अनुरूप उपज का भण्डारण कर सकता है।

कॉन्ट्रेक्ट फार्मिग के जरिये अच्छे से अच्छा लाभ लेकर अपनी फसल का अनुबंध कर सकता है। एक अन्य कानून के तहत किसान अपने उत्पादों को कहीं भी जाकर बेच सकता है। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि जो लोग इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं वे असल में किसान विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में केन्द्र एवं राज्य सरकार सदैव खड़ी है। इस वर्ष देश में सबसे ज़्यादा गेहूं का उपार्जन मध्यप्रदेश में किया गया है।

उन्‍होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए की राशि उनके बैंक खातों में अंतरित कर सौगात देने जा रहे हैं। इसमें से मध्यप्रदेश के 78 लाख किसान लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन पूरे प्रदेश में प्रसारित होगा। किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि की राशि अंतरित करने का यह वर्चुअल कार्यक्रम विकासखंड और पंचायत स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि वे भी अटेर में इस कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे।

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने आयोजित कार्यक्रमों में प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं लाड़ली लक्ष्मी, आयुष्मान भारत योजना, आयुष्मान भारत कार्ड, वृद्धावस्था पेन्शन आदि के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये।

Next Story
Share it