Action India

रायसेनः औबेदुल्लागंज बनी जिले की पहली 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड जनपद पंचायत

रायसेनः औबेदुल्लागंज बनी जिले की पहली 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड जनपद पंचायत
X

रायसेन। एक्शन इंडिया न्यूज़

कोविड-19 के वैक्सीनेशन अभियान में जिला रायसेन में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है। जिले की सातों जनपद पंचायतों में से औबेदुल्लागंज जनपद पंचायत सबसे पहले शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड हो गई है। औबेदुल्लागंज जनपद पंचायत की समस्त 67 ग्राम पंचायतें 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड हो गई हैं।

सहायक जनसम्पर्क संचालक अनुभा सिंह ने मंगलवार को बताया कि गत 26 जून 2021 को जनपद पंचायत औबेदुल्लागंज की ग्राम पंचायत बैरसिया जिले की प्रथम ग्राम पंचायत बनी थी, जहां 100 प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण किया गया। इसके 5 दिन पश्चात एक जुलाई को जनपद औबेदुल्लागंज की 10 ग्राम पंचायतें एक साथ 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड हुईं और इस अभियान को पूरी गति से चलाया गया। एक-एक करके औबेदुल्लागंज जनपद पंचायत की समस्त ग्राम पंचायतें 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड हो गई हैं।

इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए गए ताकि अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन संभव हो सके। यदि किसी विशेष दिवस में कुछ ग्राम पंचायतों में कोई कठिनाई रही तो उन ग्राम पंचायतों को छोड़कर अन्य ग्राम पंचायतों में शिविर लगाए गए, ताकि शिविर में जितना लक्ष्य रखा जाए उससे अधिक वैक्सीनेशन हो। जिसका परिणाम रहा कि ग्रामीण क्षेत्र के वैक्सीनेशन शिविरों से प्रायः वैक्सीन बचकर नहीं आई।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के जो लोग ग्राम से बाहर हैं, गर्भवती धात्री माताएं हैं अथवा गंभीर बीमार जिन्हें चिकित्सक द्वारा अभी वैक्सीन लगाने की सलाह नहीं दी गई है, उन्हें छोड़कर समस्त लोगों को वैक्सीन का प्रथम डोज लगा दिया गया है। द्वितीय डोज लगाने का कार्य लोगों की पात्रता के अनुसार लगातार चलता रहेगा।

Next Story
Share it