Action India
मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दी गुजराती नव वर्ष की शुभकामनाएं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दी गुजराती नव वर्ष की शुभकामनाएं
X

भोपाल। एक्शन इंडिया न्यूज़


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुजराती लोगों को गुजराती भाषा में गुजराती नव वर्ष की शुभकामनाएं दी हैं। चौहान ने ट्विटर के जरिए कहा, मैं और मेरे परिवार की ओर से गुजरात के अपने भाइयों एवं बहनों को नव वर्ष की शुभकामनाएं देना चाहता हूं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि इस नव वर्ष में आप सभी को उत्तम स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि मिले।

गुजराती नया साल दीपावली के एक दिन बाद मनाया जाता है। यहां दीपावली नए साल के आगमन को चिह्नित करती है। गुजराती नव वर्ष गुजरात के पूरे राज्य में अत्यधिक आनंद, खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह कार्तिक के हिंदू महीने में शुक्ल पक्ष प्रतिपदा पर आता है। चंद्र चक्र पर आधारित भारतीय कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक वर्ष का पहला महीना होता है और गुजरात में नया साल कार्तिक (एकम) के पहले उज्ज्वल दिन पर आता है। भारत के कुछ हिस्सों में नए साल के उत्सव वसंत के आसपास शुरू होते हैं।

गुजराती नव वर्ष को बेस्टु वारस के नाम से भी जाना जाता है। गुजराती नव वर्ष के दिन लोग देवी-देवताओं की पूजा करने के लिए मंदिर जाते हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलकर लोग नए साल की शुभकामनाएं देते हैं। गुजराती नव वर्ष समारोह नए कपड़े पहनने, मित्रों और रिश्तेदारों से मिलने का पर्व है। लोग एक दूसरे को नमस्कार करते हैं और साल मुबारक या नूतन वर्ष अभिनंदन जैसे शब्दों के साथ नए साल की इच्छाओं का आदान-प्रदान करते हैं। यह नव वर्ष व्यापार जगत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह उनके लिए वित्त वर्ष की शुरुआत के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन लोग अपनी पुरानी खाता-बही बंद कर देते हैं और नए खोलते हैं। उद्यमी लोग इस दिन को उत्सव, दावत और मौज-मस्ती के साथ अपने बेस्टु वारस को मनाते हैं।

Next Story
Share it