Action India

आगरमालवा: शिव आराधना के श्रावण माह की हुई शुरुआत

आगरमालवा: शिव आराधना के श्रावण माह की हुई शुरुआत
X

आगरमालवा। एक्शन इंडिया न्यूज़

आदि देव महादेव की पूजा आराधना और जप-तप का विशेष श्रावण माह की शनिवार से शुरूआत हो गई, जो पूरे माह चलेगा। आदि देव महादेव की पूजा-आराधना और जप-तप का विशेष श्रावण माह के शुरू होने के साथ ही मध्यप्रदेश के आगरमालवा जिले के विभिन्न शिवालयों में शिवभक्तों द्वारा भगवान आशुतोष की विशेष पूजा अर्चना पूरी श्रद्धा, आस्था और विश्वास से की जा रही है।


आगरमालवा स्थित सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक शिवालय श्रीबैजनाथ महादेव मंदिर में पूरे माह दूर-दूर से श्रृद्धालुजन आयेंगे। यहां प्रतिदिन फूलों से बाबा बैजनाथ का आकर्षक श्रृगांर भी किया जा रहा है वही श्रावण के प्रत्येक सोमवार को भोलनाथ का अनके सामग्रियों से विभिन्न रूपों में विशेष श्रृगांर किया जायेगा।


गौरतलब है कि श्रीबैजनाथ महादेव के इस शिवालय का जीर्णोद्वार 1883 में आगरमालवा स्थित ब्रिटिश सेना के कर्नल मार्टिन ने अपनी पत्नि की प्रेरणा से करवाया था। अंग्रेजों द्वारा निर्मित हिन्दुस्थान के इस शिवालय में यूं तो पूरे वर्ष श्रृद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है परन्तु श्रावण माह में दर्शनार्थी भक्तजन बड़ी संख्या में आते हैं तथा श्रावण माह में अनुष्ठान करवाकर बाबा बैजनाथ के चरणों में अपना शीश नमाते है।


वहीं शहर के मंगलनाथ महादेव, महाकाल मंदिर, अचलेश्वर महादेव जिले के गांदलमऊं स्थित एक हजार एक सौ ग्यारह शिवलिंग वाले शिवालय, पंचदेहरिया महादेव मंदिर के साथ ही जिलेभर के विभिन्न शिवालयों में पूरे श्रावण माह में श्रृद्धालु भक्तजन रूद्राभिषेक, पूजन, भजन, कीर्तन और विशेष अनुष्ठान कर भगवान शिव को प्रसन्न कर रहे हैं।

Next Story
Share it