Action India

विकासात्मक गतिविधियों के आधार पर अचल सम्पत्तियों के मूल्य में होगी वृद्धि

विकासात्मक गतिविधियों के आधार पर अचल सम्पत्तियों के मूल्य में होगी वृद्धि
X

अनूपपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिले में विकासात्मक गतिविधियों के आधार पर वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अचल सम्पत्तियों के बाजार मूल्य में वृद्धि की जाएगी। यह निर्णय कलेक्टर चन्द्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में समिति के संयोजक एवं जिला पंजीयक गोवर्धन प्रसाद समेत कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण, अनुविभागीय अधिकारी वन, उप संचालक ग्राम एवं नगर निवेश, महाप्रबंधक उद्योग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, अनूपपुर अधीक्षक भू-अभिलेख उपस्थित थे। समिति की बैठक का आयोजन वर्ष 2021-22 के लिए जिले की अचल सम्पत्तियों के बाजार मूल्य निर्धारण हेतु किया गया था।

कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र के विकास के हिसाब से अचल सम्पत्तियों के बाजार मूल्य का निर्धारण किया जाए। आवासीय कालोनियों की रजिस्ट्री के समय कालोनाइजर्स का लाइसेंस बनेगा,राजस्व प्राप्त होगा। आवासीय कालोनी डायवर्सन का प्रमाण भी पेश करें। कालोनाइजर्स की सूची अनूपपुर, कोतमा, बिजुरी शहर के बनाने के निर्देश दिए। जिला पंजीयक ने सुझाव दिया कि आम लोगों को अवगत कराया जाए कि वैध कालोनाइजर से ही कालोनी में अचल सम्पत्ति खरीदी जाए।

बैठक में जिले की अचल संपत्तियों के बाजार मूल्य हेतु गाईड लाईन वर्ष 2021-22 के लिए उप-जिला मूल्यांकन समितियों द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव संबंधी एजेण्डा प्रस्तुत किया गया। ऑनलाईन पंजीयन की संपदा प्रणाली के प्रारंभ से अचल संपत्तियों की कीमत में वृद्धि न किए जाने तथा वर्ष 2019 में शासन द्वारा पूरे प्रदेश की अचल संपत्तियों के बाजार मूल्य में 20 प्रतिशत की कमी किए जाने के उपरांत आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अचल संपत्तियों के बाजार मूल्य में संपदा द्वारा प्रदान किए गए डाटा के तर्कसंगत विश्लेषण तथा जिले में विकासात्मक गतिविधियों के आधार पर युक्तियुक्त मूल्य वृद्धि का प्रस्ताव रखा गया। जिले में अचल सम्पत्तियों के बाजार मूल्य निर्धारण हेतु वर्ष 2021-22 के लिए बनी गाईड लाईन के संबंध में जिला पंजीयक कार्यालय अनूपपुर में 15 फरवरी तक आमजनता से सुझाव व आपत्तियां मांगी गई हैं।

Next Story
Share it