Action India

उज्जैन में बगैर पंजीयन के भी लगेगी वैक्सीन

उज्जैन में बगैर पंजीयन के भी लगेगी वैक्सीन
X

उज्जैन। एक्शन इंडिया न्यूज़

शहर के सभी टीकाकरण केंद्रों पर ऑन लाइन पंजीयन करवाने वाले टीका लगवाने नहीं आते हैं तो बची हुई दवाई को बगैर पंजीयन के केंद्र पर आने वाले लोगों को लगाई जाएगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केसी परमार ने शनिवार को शहर के सभी केंद्रों के सुपरवायजर्स को निर्देश जारी किए, जिस पर अमल भी हुआ। ऐसा होने से बची हुई वैक्सीन को फैंकना नहीं पड़ा।

प्रदेश सरकार ने टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाने हेतु बगैर पंजीयन व्यवस्था के चलते भारी भीड़ उमडने और हंगामा होने के चलते यह निर्देश जारी किए थे कि टीकाकरण हेतु पंजीयन आवश्यक होगा। बगैर पंजीयन टीका नहीं लगाया जाएगा। शहर में इस आदेश का जब सख्ती से पालन करवाया गया तो वैक्सीन वेस्ट जाने लगी। कारण सामने आया कि अनेक लोग पंजीयन करवाने के बाद भी आते नहीं है। जिनका पंजीयन नहीं हुआ है,वे तो आने ही नहीं है। ऐसे में जो पंजीकृत लोग नहीं आते हैं, उनकी वैक्सीन यदि वायल खुली है,तो वेस्ट जाती है।

जब यह शिकायत कलेक्टर तक पहुंची कि वैक्सीन वेस्ट जा रही है लेकिन स्टॉफ बगैर पंजीकृत लोगों को अंतिम समय में वैक्सीन लगा नहीं रहा है। तब जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. के सी परमार ने आदेश जारी किया कि यदि पंजीकृत लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आते हैं तो शाम को समय समाप्त होने से एक घण्टा पूर्व बगैर पंजीकृत लोगों को वायल में बची हुई वैक्सीन लगवा दी जाए, ताकि वह वेस्ट न जाए। अधिक लोग होने पर वायल खोलकर लगा दी जाए।

शनिवार शाम को इस पर अमल हुआ और शहर के 60 केंद्रों पर करीब 200 लोगों को बगैर पंजीयन के ही वैक्सीन लग गई। ऐसा न होने पर इतनी वैक्सीन वेस्ट जाती।

Next Story
Share it