Action India
महाराष्ट्र

शाही शौक: मछली पकड़ने के लिए बनवाई 10 करोड़ की विशालकाय नाव

शाही शौक: मछली पकड़ने के लिए बनवाई 10 करोड़ की विशालकाय नाव
X
  • मांडवी के 35 कुशल कारीगरों ने तीन साल में बनायी 207 फीट लंबी नाव
  • तीन मंजिला नाव में 9 वातानुकूलित कमरे, एक साथ 32 लोग रह सकते हैं


कच्छ। एक्शन इंडिया न्यूज़


गुजरात के मांडवी (कच्छ) के कुशल कारीगरों ने हैरान करने वाली 207 फीट लंबी नाव बनायी है। 10 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस विशालकाय नाव में 9 वातानुकूलित कमरे हैं। मांडवी के तट पर 207 फीट लंबी लकड़ी की नाव बनकर तैयार है। जिसे दुबई के किसी शाही परिवार ने बनवाया है।

कहा जाता है कि मांडवी में कई दशकों से जहाजों का निर्माण होता रहा है और यहां से बने जहाजों को काफी प्रशंसा मिलती रही है। यहां के कारीगरों ने अब अपने हुनर का नया करिश्मा कर दिखाया है। मांडवी में 10 करोड़ रुपए की लागत से सबसे लंबी नाव बनाई गई है। तीन मंजिला यह विशाल नाव दुबई के एक शाही परिवार के लिए डिजाइन किया गया है ।

जानकारी के मुताबिक दुबई के एक शाही परिवार ने मछली पकड़ने के अपने शौक को पूरा करने के लिए इस शानदार जहाज का निर्माण करवाया है। एक अनुभवी नाव निर्माता इब्राहिम मिस्त्री ने बताया कि 35 अन्य शिल्पकारों की मदद से इस विशालकाय नाव को बनाने में तीन साल लगे। अब नाव बनकर लगभग तैयार है और एक महीने में दुबई के लिए रवाना होगी।

जानकारी मिली है कि ऑर्डर देने वाले लोग दुबई के शाही परिवार के सदस्य हैं। इस नाव में आठ अन्य नाव शामिल हो सकती है। नाव बनाने में मलेशिया और इंडोनेशिया से लगभग 23,000 क्यूबिक मीटर इम्पोर्टेड लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। नाव के अंदर 9 कमरे हैं। जिसमें एसी भी लगाया गया है। इन कमरों में अधिकतम 32 लोग रह सकते हैं। मछलियों को ताजा रखने के लिए एक स्टोर रूम भी बनाया गया है।

Next Story
Share it