Action India
महाराष्ट्र

पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने 684 प्रकरणों में 2.15 करोड़ रुपये मूल्य के टिकट जब्त किए

पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने 684 प्रकरणों में 2.15 करोड़ रुपये मूल्य के टिकट जब्त किए
X

मुंबई। एक्शन इंडिया न्यूज़

यात्रियों से अवैध कमीशन वसूलने वाले दलालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिम रेलवे के रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा सभी छह मंडलों में नियमित रूप से विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप लगभग 2.15 करोड़ रुपये मूल्य के ई-टिकटों तथा यात्रा-सह-आरक्षण टिकटों को जब्त किया गया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने दलालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने के लिए आरपीएफ अपराध शाखा, साइबर सेल और डिवीजनों की डिटेक्टिव जासूस विंग के कर्मचारियों की विशेष टीमों का गठन किया है। 2021 में पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल ने दलाली के 684 मामलों में 734 लोगों को गिरफ्तार किया और कुल 15,263 टिकटों को जब्त किया, जिनका मूल्य करीब 2.15 करोड़ रुपये था।

ठाकुर ने बताया कि दलालों की गिरफ्तारी और अभियोजन के लिए इस तरह के नियमित अभियानों के अलावा आरपीएफ, पश्चिम रेलवे ने अवैध दलालों से टिकट खरीदने से लोगों को हतोत्साहित करने एवं उन्हें सावधान करने के लिए कई जागरूकता अभियान भी चलाए हैं। इन अभियानों का उद्देश्य यात्रियों को रेलवे अधिनियम की धारा 143 के कानूनी प्रावधानों और अनाधिकृत दलालों से टिकट व ई-टिकट खरीदने के परिणामों के बारे में शिक्षित करना भी है।

Next Story
Share it