Top
Action India

सोलर फोटोवोल्टिक पॉवर प्लांट के लिए देवीकोट में 577 बीघा जमीन आवंटित

सोलर फोटोवोल्टिक पॉवर प्लांट के लिए देवीकोट में 577 बीघा जमीन आवंटित
X

जैसलमेर। एक्शन इंडिया न्यूज़

पश्चिमी राजस्थान के तपते धोरों पर अब सोलर फोटोवोल्टिक पॉवर प्लांट से ऊर्जा के क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखी जाएगी। अभावग्रस्त एवं पिछड़ा कहे जाने वाले जिले जैसलमेर अब रोशनी से सरोबार होगा। जिले के देवीकोट में 577 बीघा जमीन पर 150 मेगावाट का सोलर फोटोवोल्टिक पॉवर प्लांट स्थापित होगा। राजस्थान सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभाव अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने बताया कि देवीकोट में स्थापित होने वाले पॉवर प्लांट से 150 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इससे राज्य में रिन्युएबल एनर्जी का उत्पादन बढ़ेगा, वहीं स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। क्षेत्र के लोगों को यहां विभिन्न ट्रेड में रोजगार मिल सकेंगे। सोलर प्लांट की स्थापना से राजस्थान के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश मे पहले बिजली की कमी थी, अन्य प्रदेशों से बिजली खरीदनी पड़ती थी, अन्य प्रदेशों पर ही निर्भर रहना पड़ता था। अब जैसलमेर-बाड़मेर में बिजली उत्पादन के बड़े-बड़े प्लांट लग रहे हैं। आने वाले समय में न केवल राजस्थान में बिजली की पूर्ति होगी बल्कि देश भर की खपत के लिए बिजली यहां से सप्लाई की जाएगी। अब बिजली के क्षेत्र में राजस्थान आत्मनिर्भर प्रदेश बनेगा।

देवीकोट में 150 मेगावाट के सोलर फोटोवोल्टिक पॉवर प्लांट की स्थापना के लिए राजस्थान सरकार ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में 577 बीघा जमीन आवंटित करने की स्वीकृति दी है।

Next Story
Share it