Action India

कलाकारों को मिलेगी पांच हजार की सहायता

कलाकारों को मिलेगी पांच हजार की सहायता
X

झुंझुनू,। एक्शन इंडिया न्यूज़

जिले के आर्थिक रूप से कमजोर व जरूरतमन्द कलाकारों को मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुरूप कोरोना के कारण उत्पन्न विषम परिस्थितियों के मध्येनजर कलाकार कल्याण कोष से एक मुश्त पांच हजार रुपये की राशि प्रति कलाकार को आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। इसके लिए पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक देवेन्द्र कुमार चौधरी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जिला कलेक्टर उमर दीन खान ने बताया कि इसके लिए 28 जुलाई को प्रातः 11 बजे से 2 बजे तक झुंझुनू शहर स्थित सूचना केन्द्र सभागार में कलाकारों के आवेदन पत्र भरवाएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के 113 लोक कलाकारों की सूची अभी तक प्राप्त जो चुकी है।

इसमें जिले के ऎसे सभी कलाकारों को सम्मिलित किया जाएगा जो किसी भी कला से संबंध रखते हैं यथा- प्रदर्शनकारी कला जैसे संगीत, नृत्य, नाटक आदि, फिल्म, टेलीविजन, रेडियो से संबंधित कला, दृश्यकला जैसे चित्रकारी, भित्ति चित्रकारी, पिछवई, कार्टून कला, आदि, हस्तशिल्प कलाकर जैसे शिल्पकार, बुनाई, कशीदाकारी आदि सभी कलाकारों को दिनाँक 28 जुलाई (बुधवार) को एक पासपोर्ट साईज की फोटो, मोबाईल नम्बर एवं ईमेल आईडी, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक पास बुक की प्रति, 3 वर्ष का रिकार्ड मय फोटो समाचार पत्रों में प्रकाशित फोटोग्राफ की कटिंग और कोई प्रमाण पत्र हो तो साथ लाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त वार्षिक आय एवं उसका आधार, आयकरदाता होने पर पैन कार्ड की प्रति, बीमार, असाध्या रोग से ग्रसित हो तो मेडिकल रिकार्ड, यदि किसी प्रकार की दिव्यांगता है, तो प्रमाण पत्र की प्रति, विकलांग पेंशन स्वीकृति आदेश की प्रति। पुरस्कार मिला है, तो नाम, वर्ष, विवरण देना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि जवाहर कला केन्द्र जयपुर द्वारा प्रदेश की कला एवं संस्कृति के संरक्षण एवं प्रदेश के स्थापित एवं नवोदित कलाकारों को उनकी कला प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने की दिशा में उपयुक्त मंच प्रदान करने एवं कला के विभिन्न स्वरूपों के संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए कलाकारों के डेटाबेस तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। ऎसे चयनित कलाकारों का डेटाबेस तैयार करने एवं जवाहर कला केन्द्र जयपुर से प्रशिक्षण दिलाने तथा उनकी कलां के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराये जाने के लिए देवेन्द्र चौधरी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Next Story
Share it