Action India

जैन मंदिरों में चोरी का मामला: नशे व सट्टे की लत से हुए कर्जे के चलते की थी मंदिर में चोरी

जैन मंदिरों में चोरी का मामला: नशे व सट्टे की लत से हुए कर्जे के चलते की थी मंदिर में चोरी
X

जयपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़

राजधानी की कोतवाली थाना पुलिस ने तीन जैन मंदिरों में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले दो शातिर बदमाशों सहित चोरी का सामान खरीदने वाले कबाड़ी को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से जैन मंदिर से चुराए गए चांदी के बर्तन और मूर्तियों को गला कर बनाई 15 किलो चांदी की प्लेट और 27 हजार रुपये बरामद किए हैं। प्रारम्भिक जांच पडताल में सामने आया कि उन्हें शराब का नशा करने और सट्टे की लत थी, जिसके चलते उन पर एमपी और जयपुर में काफी कर्ज हो गया था। सट्टे के कर्जे को उतारने के लिए और शराब की पूर्ति करने के लिए बदमाशों ने जैन मंदिरों में चोरी करने का प्लान बनाया और वारदात को अंजाम दिया। फिलहाल पुलिस गिरफ्त में आए तीनों बदमाशों से पूछताछ में जुटी है जिसमें कुछ अन्य वारदातों का भी खुलासा होने की संभावना है।

पुलिस उपायुक्त जयपुर उत्तर परिस देशमुख ने बताया कि कोतवाली थाना इलाके में तीन जैन मन्दिरों में हुई मंदिर के सामान व बर्तनों की चोरी की वारदात का खुलासा करते हुए मंदिर के तत्कालीन सेवादार दीपक जैन, सचिन जैन व इनके सहयोगी लालू कबाडी निवासी यूपी को गिरफ्तार कर उनके पास से जैन मंदिरों से चुराई गई 15 किलो ग्राम चांदी और साढे 26 हजार रुपये बरामद किए है। वहीं लालू कबाड़ी ने कुछ चांदी के बर्तन व सामान अपने गांव कमालगंज फर्रूखाबाद यूपी में बेचना स्वीकार किया है, जिसकी तस्दीक की जा रही है।

पूछताछ में सामने आया कि आरोपित दीपक जैन तथा सचिन जैन दोनों शराब के नशे व सट्टे की लत के शिकार थे।जिससे दोनों पर एमपी व जयपुर में काफी कर्ज हो गया। जिसको चुकाने के लिये व सट्टा व शराब का शौक पूरा करने के लिये जैन मंदिरों में लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए चोरी की वारदात की।

गौरतलब है कि गिरफ्त में आए बदमाशों ने 10 सितंबर को लालजी सांड का रास्ता स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर सहित अन्य दो जैन मंदिर में चोरी की थी। जिस पर पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर जांच शुरू की तो मंदिर में पूर्व में सेवादार का काम करने वाली दीपक जैन और सचिन जैन पर चोरी का शक जाहिर करते हुए पूछताछ की तो चोरी करने की वारदात को अंजाम देना कबूला।

Next Story
Share it