Top
Action India

गणगौरी तीज गुरूवार को, तीजणियां लोटियों में भरकर लाई पानी

गणगौरी तीज गुरूवार को, तीजणियां लोटियों में भरकर लाई पानी
X

जोधपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़

शहर में होली के दूसरे दिन से आरंभ हुआ गवर पूजन का समापन गुरुवार को गणगौरी तीज को होगा। गणगौरी तीज की पूर्व संध्या पर आज गवर पूजने वाली तीजणियां पूरे एक पखवाड़े बाद गवर माता को पानी पिलाने के लिए विभिन्न धातुओं के पात्र लेकर पवित्र जलाशयों पर पहुंची।

लोटियों को जल से भरने के बाद समूह के रूप में शीश पर रखकर गवर पूजन स्थल पहुंची और गवर माता को पानी पिलाने की रस्म पूरी की।

पिछले एक पखवाड़े से आयोजित गवर पूजन के दौरान शीतलाष्टमी से आरंभ हुआ परिचितों और रिश्तेदारों के घर-घर जाकर घुड़ला घुमाने का उल्लास चरम पर रहा। घुड़ला पूजन का क्रम खत्म हो गया है। इस दौरान तीजणियों के समूह ने पारम्परिक गवर माता के गीत गाकर मंगलकामना की।

गवर पूजन स्थलों पर तीजणियों की ओर से गवर-ईसर की सजीव झांकियां सजाई गई तो कई जगह गवर प्रतिमाओं व घुड़ले के साथ परिचितों के घर पहुंची।

उन्होंने परिवार के सभी सदस्यों की खुशहाली व समृद्धि की कामना की। इधर इस बार चैत्र शुक्ला तीज 15 अप्रेल को गणगौरी तीज पर सामूहिक रूप से होने वाले गवर उद्यापन नहीं होंगे। कोविड -19 के तहत सरकारी निर्देशों के चलते सिरे बाजार गणगौर की सवारी निकालने की प्रशासनिक स्वीकृति भी नहीं मिली है।

Next Story
Share it