Action India
राजस्थान

गोवर्धन पूजन को लेकर उत्साह: लोगों ने अन्न, धन और संपत्ति की रक्षा के लिए गोवर्धन पूजा की

गोवर्धन पूजन को लेकर उत्साह: लोगों ने अन्न, धन और संपत्ति की रक्षा के लिए गोवर्धन पूजा की
X

जयपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़


प्रदेशभर में गोवर्धन पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सुबह ही लोगों ने अन्न, धन और संपत्ति की रक्षा के लिए गोवर्धन पूजा की। किसानों ने बैल और गाय की पूजा की। मंदिरों में भी सुबह से ही आयोजन हुए, भगवान को अन्नकूट का भोग लगाया गया।

मंदिरों में अन्नकूट प्रसाद के लिए सुबह से ही लोगों की खासी भीड़ देखी गई। गोवर्धन पूजा के दौरान दीपावली से अधिक रौनक देखने को मिल रही है। मंदिरों में ठाकुरजी को नई पोशाक धारण कराकर नए अनाज, बाजरा, मूंग, चौला, चावल, कढ़ी, मिक्स सब्जी, पुए, पकौड़ी आदि व्यंजनों का भगवान को भोग लगाया गया। इस अवसर पर गाय और बछड़े का पूजन किया गया।

गोवर्धन पूजा और अन्नकूट के कारण सब्जी मंड़ियों में भी और दिन की अपेक्षा अधिक भीड़ रही। सुबह जल्द ही लोग मंड़ी में सब्जी खरीदने पहुंच गए। लोगों ने फल और सब्जी की जमकर खरीद की। फूल-माला का विशेष महत्त्व होने से मंडी एवं आसपास में कई दुकानें भी लगी नजर आईं।

  • दीपावली के दूसरे दिन चला रामा श्यामा का दौर

दीपावली के दूसरे दिन रामा श्यामा का दौर जारी है। दीपोत्सव की शुभकामनाएं देने के लिए लोग अपने मित्र परिचित और परिजनों के यहां पहुंच रहा है और उनका मुंह मीठा कराकर दीपोत्सव के साथ ही गोवर्धन पूजन की भी शुभकामनाएं दे रहे हैं।

Next Story
Share it