Action India
राजस्थान

आज एसएमएस स्टेडियम में सिर चढ़कर बोलेगा भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच का रोमांच

आज एसएमएस स्टेडियम में सिर चढ़कर बोलेगा भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच का रोमांच
X

जयपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़

राजस्थान के खेल प्रेमियों का आठ साल लंबा इंतजार बुधवार को खत्म होगा। कुछ ही घंटों बाद जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में टीम इंडिया का पहला टी-20 मैच होगा। जिसमें टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने के लिए न्यूजीलैंड से मुकाबला करेगी। इस मैच में जहां भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। वहीं कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ की भी पहली परीक्षा होगी। कोरोना काल के बाद देशभर में जयपुर में पहली बार 100 फीसदी दर्शकों की मौजूदगी में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए देशभर के क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह है। इसी वजह से मैच से दो दिन पहले ही एक हजार रुपये से 15 हजार रुपये तक के सभी टिकट बिक चुके हैं।

ऐसे में 28 हजार दर्शकों की क्षमता वाली सवाई मानसिंह स्टेडियम में दर्शकों के साथ ग्राउंड स्टाफ, पुलिस जाब्ता, प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड, मेडिकल टीम, टेक्निकल स्टाफ समेत लगभग 35 हजार लोगों के सवाई मानसिंह स्टेडियम में मौजूद रहने की संभावना है। टी-20 वर्ल्ड कप में मिली करारी हार के बाद जयपुर में होने वाला टी-20 मैच टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। इस मैच में जहां टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा अपनी नई पारी की शुरुआत करेंगे। वहीं कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ भी खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते नजर आएंगे। इसके साथ ही ऋतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, आवेश खान और व्यंकटेश अय्यर जैसे खिलाड़ियों को पहली बार टीम इंडिया से खेलने का मौका मिल सकता है। जबकि दीपक चाहर को टीम इंडिया में सलेक्ट होने के बाद पहली बार अपने होम ग्राउंड पर खेलने का मौका मिल सकता है।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम की पिच बैटिंग पिच कही जाती है। जो बैट्समेन के लिए फायदेमंद रहती है। जबकि इस पिच से इस बार मीडियम पेसर को फायदा मिलने की उम्मीद है। हालांकि मैच में ओस और टॉस का फैक्टर काम करने वाला है। एक्सपर्ट के अनुसार पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाली टीम अगर अच्छा स्कोर बना देती है। तो फिर बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को ओस के बीच गेंदबाजी करने में दिक्कत आ सकती है। यानी टॉस जीतो मैच जीतो वाला फैक्टर इस मैच पर भी असर डाल सकता है।

जयपुर में टी-20 फॉर्मेट का पहला इंटरनेशनल मैच है। आईपीएल के दौरान सवाई मानसिंह स्टेडियम में अब तक 47 टी-20 मैच खेले गए हैं। 15 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं। 32 मैच बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं। सवाई मानसिंह स्टेडियम में टी-20 मैच का औसत स्कोर 158 है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 197 रन का सबसे अधिक टी-20 स्कोर राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ 2008 में बनाया था। 2013 में मुंबई इंडियन जयपुर में 92 रन के न्यूनतम स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई थी। जयपुर को 16 अक्टूबर 2013 में अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी मिली थी। तब ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत का वनडे मुकाबला हुआ था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 359 रनों का विशाल टारगेट दिया था। भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 43.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करते हुए, ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। जयपुर का सवाई मानसिंह स्टेडियम बैटिंग पिच माना जाता है। यहां बड़ी संख्या में आईपीएल मैच भी हो चुके हैं।

इंडिया-न्यूजीलैंड के टी-20 इंटरनेशनल मैच को लेकर जयपुर पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सिक्योरिटी से लेकर ट्रैफिक तक का पूरा प्लान बनकर तैयार हो चुका है। मैच को देखते हुए शहर में 6 जगह से रूट डायवर्ट किया जाएगा। डीसीपी ट्रैफिक श्वेता धनखड़ ने बताया कि मैच 17 नवंबर को शाम 7:30 बजे शुरू होगा। क्रिकेट मैच के दौरान 11.30 से पहले भारी वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। मैच के लिए जयपुर एसएमएस स्टेडियम में 1500 पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। एटीएस और क्यूआरटी टीम को भी लगाया गया है। जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के अलावा जयपुर ग्रामीण, सीकर, अलवर, दौसा से भी पुलिस जाब्ता मंगवाया गया है। सिक्योरिटी के लिए 5 आईपीएस, 15 आरपीएस, 20 इंस्पेक्टर शामिल रहेंगे। इसके अलावा स्टेडियम के चारों ओर पुलिस सुरक्षा का मजबूत घेरा रहेगा। स्टेडियम के चारों ओर आने-जाने वालों, पार्किंग से लेकर स्टेडियम के अंदर सीसीटीवी फुटेज से नजर रहेगी। होटल से लेकर स्टेडियम और आसपास के इलाके में भी कैमरे से निगरानी की जाएगी। साथ ही मैच शुरू होने से लेकर खत्म होने तक चारों तरफ पुलिस की सिक्योरिटी रहेगी।

Next Story
Share it