Top
Action India

सैनिकों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य : ओमप्रकाश यादव

नारनौल। एएनएन (Action News Network)

हरियाणा के सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि पूर्व सैनिकों के लाभ के लिए चलाई जा रही योजनाओं को ज्यादा प्रभावशाली ढंग से क्रियांवित करने के लिए विज्ञापन और मोबाइल संदेश के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश वीरों की भूमि है, जहां हर 10वां व्यक्ति सैनिक है और सैनिकों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है।

ओमप्रकाश यादव ने गुरुवार को एक प्रेस व्यज्ञप्ति जारी कर कहा कि मातनहेल सैनिक स्कूल झज्जर का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। पूर्व सैनिकों का डाटा जल्द ही आनलाइन तैयार किया जाएगा, ताकि उनको और उनके परिवार वालों को अधिक लाभ मिल सके। इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

यादव ने कहा कि अर्ध सैनिक बल के पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को पूर्व सैनिक की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। प्रदेश में लगभग पूर्व सैनिकों की संख्या 2 लाख 65 हजार 897 है। युद्ध विधवाएं 1136, शहीद की विधवाएं 78122 और सेना में सेवारतों की संख्या 1 लाख 14 हजार 312 है। राष्ट्रीय मिलिट्री कालेज देहरादून में हरियाणा के पढऩे वाले छात्रों को मिलने वाली छात्रवृति को बढ़ाने के साथ ही देश के पांच राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूलों में पढ़ने वाले प्रदेश के छात्रों को भी छात्रवृति देने पर विचार किया जा रहा है।

सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण मंत्री यादव ने कहा है कि युद्ध विधवाओं की सभी लड़कियों की शादी में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। पहले यह सुविधा केवल दो लड़कियों की शादी तक ही सीमित थी। प्रदेश के जिलों में सैनिक परिवार भवनों में चल रहे प्रशिक्षणों को आईटीआई की तर्ज पर किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक बच्चे अपने क्षेत्र में कौशल प्राप्त कर सकें।

Next Story
Share it