Action India
अन्य राज्य

2,528 कोरोना नमूनों की जांच में 70 संक्रमित, लखनऊ में 16 मरीज

2,528 कोरोना नमूनों की जांच में 70 संक्रमित, लखनऊ में 16 मरीज
X

लखनऊ । एएनएन (Action News Network)

प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रसार जारी है। राजधानी की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शुक्रवार को जांच किये गए 2,528 नमूनों में 70 की रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई।

इनमें लखनऊ के 16, संभल व अयोध्या के 15-15, मुरादाबाद के 10, कन्नौज के 08, शाहजहांपुर के 05,उन्नाव का 01 मरीज शामिल है। इसके अलावा अन्य प्रयोगशालाओं की रिपोर्ट में भी प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कोरोना के नये मामलों की पुष्टि हुई है।

बस्ती जनपद में शनिवार को छह पॉजिटिव केस मिले हैं। वहीं आठ पॉजिटिव की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया है। इसकी पुष्टि जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने की है। जनपद में कुल पॉजिटिव मरीज की संख्या 345 पहुंच गई है। वहीं, 248 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। जनपद में इस समय 82 सक्रिय मामले हैं। वहीं अब तक 15 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है।

बांदा जनपद में शनिवार को पूर्व सैनिक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जिले में अब कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 39 पहुंच गई है। 28 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में इस समय 11 सक्रिय मामले हैं।

महराजगंज में शनिवार को दो नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जबकि 12 लोग ठीक हो गए हैं। जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिले में अब तक कुल 162 मामले सामने आए हैं। इनमें से 117 ठीक हो गए हैं। अब 42 सक्रिय मामले हैं। वहीं संक्रमण से अब तक 03 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इटावा जनपद में शनिवार को कोरोना के सात मरीज और बढ़ गए। इनमें पांच मरीज शहरी क्षेत्र के हैं। संक्रमित अशोक नगर, करमगंज पंजाबी कालोनी, मेवाती टोला, पोस्ती खाना, छिपैटी, बसरेहर व सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मिले। जनपद में अब तक 12 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। जनपद में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 250 हो गई है।

कासगंज में शनिवार को 14 नए संक्रमित मिले हैं। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 54 हो गया है। सभी संक्रमितों को कोरोना अस्पताल में भर्ती कराने के लिए टीमों को भेजा गया है। जनपद में वर्तमान में 29 सक्रिय मामले हैं।

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना को लेकर रैपिड एन्टीजेन टेस्टिंग को बढ़ाने की जरूरत है। इस विधि को अपनाकर कम समय में सैम्पल के जांच परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास किए जाने के निर्देश भी दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोविड एवं नाॅन कोविड चिकित्सालयों के कार्यों की निरन्तर माॅनिटरिंग की जाए। इन अस्पतालों से लगातार संवाद बनाकर चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ रखा जाए।

उन्होंने कहा कि मेडिकल इंफेक्शन को रोकने के लिए चिकित्साकर्मियों को सभी सावधानियों की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए डाॅक्टरों तथा अन्य चिकित्साकर्मियों की ट्रेनिंग का कार्य लगातार संचालित किया जाए।

मेडिकल टीम को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए पीपीई किट, एन-95 मास्क, ग्लव्स एवं सेनिटाइजर आदि की सुचारु व्यवस्था बनाए रखी जाए। पुलिस तथा पीएसी के कार्मिकों को संक्रमण से बचाने के लिए सभी सावधानियां बरती जाए।

Next Story
Share it