Action India
अन्य राज्य

मध्‍य प्रदेश में 2300 के ऊपर हुए कोरोना संक्रमित, 63 मौतें

मध्‍य प्रदेश में 2300 के ऊपर हुए कोरोना संक्रमित, 63 मौतें
X

भोपाल । एएनएन (Action News Network)

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 2340 से ऊपर पहुंच गई है। राज्‍य में इस वायरस का प्रकोप सबसे अधिक इंदौर, भोपाल, उज्‍जैन, खरगोन और जबलपुर पर जारी है। डर इतना है कि रिश्‍तेदारों ने भी यहां पड़ोस में रहते हुए एक-दूसरे के घर जाना छोड़ दिया है। मंगलवार सुबह तक प्रदेश में सात लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो चुकी थी । इंदौर में 165, भोपाल में 21, उज्जैन में 13, शहडोल में 2, जबलपुर में 2 और इटारसी, रायसेन और देवास में 1-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं।

इंदौर के जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार तीन कोरोना मरीजों की मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर यहां 63 हो गया है जो‍ कि प्रदेश में किसी भी जिले में सबसे अधिक है । यहां अब तक 1372 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 1189 का इलाज जारी है। जबकि 134 रोगी स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी लेकर अपने घरों को जा चुके हैं । उन्‍होंने बताया कि जिले में 1017 रोगियों को अस्थाई स्वास्थ केंद्रों ने चिकित्सकीय निगरानी में भी अलग से रखा है।

इसी तरह से भोपाल में अशोकनगर की एक संक्रमित महिला की मौत हुई है। भोपाल में मरीजों की संख्या 431, जबलपुर में 70 और उज्जैन में 123 पहुंच गई है। प्रदेश में सोमवार को ही 206 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें कि एक डॉक्टर और एक पुलिसकर्मी की बेटी भी शामिल है। वहीं, अलग-अलग जिलों के कलेक्टर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2340 को पार पहुंच गई है । अब तक यहां कोरोना से यहां 108 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अच्‍छी खबर यह है कि 302 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

इसके साथ ही अधिकारिक जानकारी मिली है कि सूबे की शिवराज सरकार लॉकडाउन के बाद तुरंत ही बहुत राहत देनेवाली नहीं है, क्‍योंकि उसे डर है कि चीन की तरह यहां कोरोना का पुन: अटैक न हो जाए। भोपाल, इंदौर और उज्जैन में लॉकडाउन पाबंदियां जस की तस रहेंगी। जिन जिलों में कोरोना प्रभावित मिले हैं, वहां संबंधित कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर सीमित दायरे में गतिविधियां शुरू होंगी। वहीं, जिन जिलों में संक्रमण नहीं है, वहां अवश्‍य सावधानियां बरतते हुए अधिक से अधिक सुविधाएं दी जाने पर विचार चल रहा है ।

हालांकि शारीरिक दूरी का पालन, एक जगह पर भीड़ एकत्र न होने देने जैसे प्रावधान सख्ती के साथ सभी जगह एक समान ही लागू रहेंगे। इसके साथ ही संक्रमित क्षेत्रों के सामान्य स्थिति में आने तक आने-जाने पर रोक बरकरार रहेगी। प्रदेश में फिलहाल मॉल, सिनेमाघर, जिम, होटल, स्वीमिंग पूल, ब्यूटी पार्लर, बार और शराब दुकानेंबंद ही रहेंगी। जैसे-जैसे जिलों में संक्रमण कम होता जाएगा, वैसे-वैसे छूट का दायरा बढ़ाया जा सकेगा।

Next Story
Share it