Action India
अन्य राज्य

प्रवासी कामगारों को योग्यता के हिसाब से सीसीएल में मिलेगा रोजगार : डीसी

प्रवासी कामगारों को योग्यता के हिसाब से सीसीएल में मिलेगा रोजगार : डीसी
X

रामगढ़ । एएनएन (Action News Network)

घर लौटे प्रवासी नागरिकों का एकांतवास जल्द ही खत्म होने वाला है। रामगढ़ जिला प्रशासन उन कामगारों को रोजगार से जोड़ने की तैयारी कर रहा है। मजदूरों को मनरेगा की योजनाओं में शामिल किया जाएगा। लेकिन जो कुशल कामगार हैं, उन्हें उनकी योग्यता के आधार पर सीसीएल में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इस विषय को लेकर डीसी संदीप सिंह ने शुक्रवार को सीसीएल के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

रजरप्पा, कुजू, अरगड्डा, बरका सयाल प्रक्षेत्र के जीएम से बात की। डीसी ने उन्हें बताया कि सैकड़ों लोग कोलियरी क्षेत्र में लौटे हैं। इसलिए सीसीएल के पदाधिकारी उन लोगों की स्किल मैपिंग करें। इससे यह पता चलेगा कि कितने कुशल कामगार घर लौटे हैं। सीसीएल के सहयोग से उन प्रवासी नागरिकों को उनके घर के निकट में ही रोजगार मिल सकता है। डीसी ने कहा कि एकांतवास खत्म होने के बाद हम सबके लिए यह एक बड़ी चुनौती होगी।

पेयजल आपूर्ति पर भी डीसी ने दिया ध्यान

बैठक के दौरान डीसी ने सीसीएल के अधिकारियों के साथ उनके उनके क्षेत्रों में रह रहे लोगों को की जा रही जलापूर्ति की समीक्षा की। इस दौरान सोलर जल मीनार, पानी टैंकर, चापानल, पाइपलाइन आदि की समीक्षा हुई। उपायुक्त ने कहा कि कई क्षेत्रों में ऐसा देखा जा रहा है कि जरा सी मरम्मती का कार्य ना होने के कारण जलापूर्ति ठप है। जबकि इसे दूर कर बेहद कम समय में ही उस क्षेत्र में रह रहे लोगों को पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि अपने क्षेत्र में वैसे जलापूर्ति स्रोत जिनमें थोड़ा बहुत मरम्मत से पानी मिल सकता है, उसे तत्काल शुरू करें।

डीसी ने कहा कि अगर कहीं भी जलापूर्ति की समस्या होती है तो तत्काल जिला प्रशासन को अवगत भी कराएं।डीसी ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि वह खुद अपने विभाग के सभी पदाधिकारियों को क्षेत्र में भेजें वहां वे नियमित अंतराल पर क्षेत्र भ्रमण कर जलापूर्ति योजनाओं का निरीक्षण करें। बैठक के दौरान सीईओ कैंटोनमेंट बोर्ड सपन कुमार, उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी कीर्तिश्री, जिला अंतर्गत पड़ने वाले विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारियों सहित जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Next Story
Share it