Action India
अन्य राज्य

नरेंद्र नगर कोविड अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट : डीएम

नरेंद्र नगर कोविड अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट : डीएम
X

  • फ्लू मरीजों को ओपीडी से अलग ट्रीट करने के निर्देश

नई टिहरी । एएनएन (Action News Network)

डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि नरेंद्र नगर के संयुक्त चिकित्सालय को कोविड अस्पताल बनाते हुये सभी 60 बेडों को सीधे ऑक्सीजन पाइपों से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। ऑक्सीजन प्लांट लगने से टिहरी के अन्य अस्पतालों के ऑक्सीजन सिलेंडर भरने की सुविधा भी यहां पर दी जायेगी।

उन्होंने उत्तरकाशी की तर्ज पर टिहरी में भी कोरोना जांच के लिए मशीनें लगवाने की बात कही है, इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं। डीएम मंगेश ने पत्रकार वार्ता में बताया कि बीती रात को तीन नये केस आने से जिले में कोरोना पाजिटिवों की संख्या 124 हो गई है। जिले में एक्टिव कोरोना मरीज 22 हो गये हैं। लेवल वन के मरीज हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं। सभी का इलाज सुरसिंगधार नर्सिंग कालेज में चल रहा है। लेबल टू के मरीजों के लिए नरेंद्रनगर संयुक्त चिकित्सालय को कोविड अस्पताल बनाकर यहां पर ऑक्सीजन प्लांट सहित वेंटिलेटर की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि नरेंद्र नगर अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाने के चलते ओपीडी टीबी अस्पताल में शुरू कर दी गई है।

अभी जिले में 1452 सैंपलों का जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। जांच रिपोर्ट तेजी से न आने के कारण कुछ व्यवहारिक परेशानी आ रही हैं। रिपोर्ट न आने के कारण कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए लोगों को उनकी जांच रिपोर्ट तक रोकना पड़ रहा है। लेकिन सैंपल रिपोर्ट में जांचों में तेजी लाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। मंगेश ने बताया कि जिले में कोरोना केस डबलिंग की गति धीमी होने से राहत मिली है। पहले डबलिंग रेट ढाई दिन था, जो अब साढ़े बारह दिन हो गया है।

मुनिकीरेती में 1601 लोग एकांतवास में हैं। यहां पर सेनेटाईजेशन के लिए 30 टीमें लगाई गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बने एकांतवास केन्द्रों की माॅनिटिरंग तीन स्तर पर की जा रही है। एकांतवास के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय सहित ब्लाकों में फ्लू ओपीडी अलग करने के आदेश दे दिये गये हैं। जिला मुख्यालय में फ्लू ओपीडी अतिरक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नई टिहरी में शुरू की गई है। जिले में आठ कंटेंमेंट जोन बनाये गये हैं। यहां पर केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कंटेंमेट जोन के नियमों का अक्षरश: पालन करवाया जा रहा है।

एकांतवास नियमों को उल्लंघन के हेल्पलाइन नंबर जारी

एकांतवास केन्द्रों पर लोगों के नियमों के उल्लंघन को राेकने के लिए प्रशासन ने आम लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 7883340807 किया है। डीएम घिल्डियाल ने कहा कि यदि एकांतवास में रहने वाले नियमों का उल्लंघन करते हुये किसी भी व्यक्ति को कोई दिखे, तो इस नंबर पर उसकी सूचना व फोटो भेज सकते हैं।

होटल व रेस्टारेंटों को जल्द होगा भुगतान

डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि एकांतवास केन्द्र बने होटलों, कोरोना काल में कार्य के लिए अधिग्रहीत वाहन और एकांतवास केन्द्रों पर खाना आपूर्ति करने वाले रेस्टोरेंटों का शीघ्र भुगतान कराया जायेगा। सम्बंधित विभागों को इन मामलों में तेजी से बिलिंग करने के निर्देश दिये गये हैं।

Next Story
Share it