Action India

हरियाणा में 12वीं पास युवा खोल सकते हैं हर हित स्टोर

हरियाणा में 12वीं पास युवा खोल सकते हैं हर हित स्टोर
X
  • एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन ने युवाओं के लिए की शुरूआत
  • हर हित रिटेल स्टोर योजना की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन शुरू

चंडीगढ़। एक्शन इंडिया न्यूज़

प्रदेश के ग्रामीण अंचल में व्यापार, रोजगार और आधुनिक बाजार को बढ़ावा देने के लिए हर हित रिटेल स्टोर योजना को धरातल पर लागू कर दिया गया है। जिसके माध्यम से ग्रामीण उपभोक्ताओं को उनके गांव में ही माडर्न रिटेल बाजार की चीजें बेहतर दामों पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस योजना के अंतर्गत सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यमों (एम.एस.एम.ई) तथा स्वयं सहायता समूहों की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा।

सरकारी प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि हर हित रिटेल योजना के तहत मात्र 12वीं पास युवा अपना स्टोर खोल सकता है। इसकी आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक है। प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2024 तक हरियाणा को बेरोजगार मुक्त रोजगार युक्त बनाना है।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रोहित यादव ने बताया कि हर हित रिटेल स्टोर खोलने से राज्य सरकार का युवाओं को नौकरी तलाशने वाले के बजाय स्वयं अन्य को रोजगार देने वाला बनाया जाएगा। साथ ही हर हित रिटेल क्षेत्र को पुनर्जीवित करेगा और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हरियाणा की अर्थव्यवस्था का उत्थान करेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 5000 स्टोर खोले जाने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण में 2000 स्टोर खोले जाएंगे, जिसमें से 1500 स्टोर ग्रामीण इलाकों में और 500 स्टोर शहरी इलाकों में खुलेंगे।

रोहित यादव ने कहा कि हर हित के साथ जुडक़र, स्वयं सहायता समूहों, किसान उत्पादक संगठनों, सरकारी सहमतियों और एमएसएमई पार्टनर्स को कुशल और लागत प्रभावी संसाधनों के माध्यम से उत्पादकता में वृद्धि, बेहतर बाजार संबंधों के माध्यम से उच्च रिटर्न और समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास प्रदान किया जाएगा।

प्रदेश में हर हित हरियाणा में 5000 स्टोर खोले जाएंगे। इसमें पहले चरण में 2000 स्टोर खोले जाएंगे जिसमें 75 फीसदी स्टोर गांव में खोलने जाएंगे। हर हित रिटेल स्टोर को लेकर ग्रामीण व शहर के युवाओं में भरपूर उत्साह देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि अभी तक 50 फीसदी आवेदन प्रदेश के गांव से आए है। पहले चरण में जिन गांव की जनसंख्या 3000 से ज्यादा है उनका चयन किया जाएगा।

Next Story
Share it