Action India
अन्य राज्य

आरएसएस कार्यकर्ता बनायेंगे पांच हजार घरों को फाईव स्टार हरित गृह

आरएसएस कार्यकर्ता बनायेंगे पांच हजार घरों को फाईव स्टार हरित गृह
X

फतेहपुर । एएनएन (Action News Network)

जल ही जीवन है इस मिथक को साकार करने के लिए आरएसएस कार्यकर्ताओं ने पर्यावरण दिवस पर पांच हजार घरों को फाईव स्टार हरित गृह बनाने की बीड़ा उठाया है। इस काम के लिए आरएसएस के जल संरक्षण विभाग के कार्यकर्ता घर-घर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जो परिवार पर्यावरण हितैषी हैं उन सभी परिवारों को फाइव स्टार हरित गृह बनाने का संकल्प दिलाया जा रहा है।

आरएसएस की जल संरक्षण विभाग संयोजक स्मिता सिंह ने जिले के पांच हजार घरों को फाईव स्टार हरित गृह बनाने का भागीरथ प्रयास अपनी टीम के साथ शुरू किया है। स्मिता सिंह ने फाईव स्टार हरित गृह मिशन पर बात करते हुए कहा कि यह मिशन पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम है। जिसके तहत पर्यावरण प्रेमी परिवार के सदस्यों को ऊर्जा संरक्षण करने के तरीके बताये जा रहे हैं। घरेलू कचरे में कमी लाकर व गीले कचरे का उपयोग खाद बनाने के गुर सिखाये जा रहे हैं। वहीं प्लास्टिक कचरे को रीसाइक्लिंग करने की विधियां भी बताई जा रही हैं। सबसे अधिक जोर जल संरक्षण पर दिया जा रहा है। अपने घरों के पानी की बरबादी को रोकना और उसे रिसाइक्लिंग कर पुनः प्रयोग में लाना सिखाया जा रहा है। छतों पर पानी सुरक्षित करने की विधियां बताई जा रही हैं। घर के गमलों व क्यारियों में पौधे और सब्जी लगाने व पक्षियों के लिए दाना पानी रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इन पांच प्रयासों से हर घर को फाईव स्टार हरित गृह से हरा-भरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने बताया कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए हर वार्ड के लिए कार्यकर्ताओं की अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। जिन्हें अपने वार्ड के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए हरित गृह के मिशन से जोड़ने का दायित्व सौंपा गया है। शहर में 34 वार्ड हैं। सभी वार्डों में हरित गृह तैयार कर अन्य लोगों को भी जल संरक्षण के प्रति प्रेरित कर जन जागरण अभियान का अभिन्न अंग बनाया है।

Next Story
Share it