Top
Action India

प्रधानमंत्री मोदी आज प्रयागराज में दिव्यांगजनों को देंगे संबल, बनेंगे कई विश्व कीर्तिमान

प्रधानमंत्री मोदी आज प्रयागराज में दिव्यांगजनों को देंगे संबल, बनेंगे  कई विश्व कीर्तिमान
X

  • अमेरिका और दुबई को आज पछाड़ देगी संगम नगरी

  • सुबह साढ़े दस बजे तीर्थराज प्रयाग पहुंच जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रयागराज। एएनएन (Action News Network)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज पहुंच रहे हैं। वह यहां 26874 दिव्यांगजनों और वृद्धों को कृतिम उपकरण वितरित कर उन्हें संबल और सम्मान प्रदान करेंगे। मोदी की मौजूदगी में तीर्थराज प्रयाग आज यहां कई विश्व कीर्तिमान स्थापित करेगा और अमेरिका व दुबई जैसे देशों के नाम दर्ज अब तक के रिकॉर्ड को तोड़ेगा।

वैसे एक विö रिकार्ड शुक्रवार रात में ही बन गया।
भारतीय वायुसेना के विशेष वायुयान से प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह करीब साढ़े दस बजे बमरौली हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। वहां प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्र व प्रदेश के प्रमुख मंत्रीगण, सांसद व अन्य विशिष्ट जन उनका स्वागत करेंगे। हवाई अड्डे से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा कार्यक्रम स्थल परेड मैदान पहुंचेंगे।

कार्यक्रम के दौरान मंच पर जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन सौ दिव्यांगों से मन की बात भी करेंगे और उनका हाल जानेंगे। सम्मान कर उनका मनोबल बढ़ाएंगे। साथ ही फोटोग्राफी भी कराएंगे। लगभग आधा घंटे वह इन लाभार्थियों के बीच रहेंगे। इसके बाद वह मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, पार्टी नेताओं व पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

फिर मंच पर पहुंचकर वह अपने हाथों कुछ लाभार्थियों को उपकरण व कृत्रिम अंग प्रदान करेंगे और अपना संबोधन कर वह दिव्यांगों व बुजुर्गों को संदेश देंगे। फिर प्रधानमंत्री परेड मैंदान से ही हेलीकॉप्टर द्वारा चित्रकूट जाएंगे, जहां वह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे। वहां से अपराह्न करीब चार बजे प्रधानमंत्री बमरौली हवाई अड्डे पहुंचेंगे और विशेष विमान से दिल्ली लौट जाएंगे।

मोदी की मौजूदगी में बनेंगे कई विश्व कीर्तिमान

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में संगम नगरी के नाम कई नए विश्वकीर्तिमान स्थापित करने की तैयारी चल रही है। इनमें एक स्थान से सबसे ज्यादा उपकरण उपलब्ध कराना, सबसे ज्यादा कान की मशीन फिट करना, सबसे लंबी व्हीलचेयर की परेड और सबसे ज्यादा स्टिक देने का विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इन कीर्तिमानों को दर्ज करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की 60 सदस्य टीम प्रयागराज पहुंच गई है। ये कीर्तिमान अब तक दुबई और अमेरिका जैसे देशों के नाम दर्ज हैं। वैसे कार्यक्रम से पहले शुक्रवार रात में ही एक विश्व रिकार्ड बन गया। इसमें तीन सौ ट्राई साइकिलों पर सवार दिव्यांगजनों की 1.8 किमी परेड रही। यह रिकार्ड पहले यूनाइटेड अरब अमीरात के नाम था।

मुकम्मल हुईं तैयारियां

कार्यक्रम स्थल संगम क्षेत्र के परेड मैदान में समारोह की तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां 70 हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के लिए करीब 27 हजार लाभार्थियों को लाने और उन्हें सकुशल वापस पहुंचाने के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इस काम के लिए 1500 से अधिक बसों को लगाया गया है। समारोह के लिए करीब 3.5 लाख वर्ग फीट के क्षेत्रफल में सात हैैंगर पंडाल बनाये गये हैं। वहां दिव्यांगों और उनके सहायकों को बैठने के लिए 70 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। इसके अलावा विशिष्ट जनों के लिए भी दो हजार कुर्सियां पंडाल में रखी गई हैं।

दिव्यांगों और बुजुर्गों को पंडाल में बैठने के लिए 21 ब्लॉक बनाए गये हैं। सभी दिव्यांग एवं वृद्ध जनों को ब्लॉक वार बैठाया जाएगा, ताकि उपकरण वितरित आसानी से हो सके। जो दिव्यांग जन और वृद्ध अपने उपकरण घर तक नहीं ले जा पाएंगे, उनके उपकरण घर तक पहुंचाने की व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की गई है। प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है अगर दिव्यांग जन अपने घर तक उपकरण नहीं ले जा पा रहे हैं तो उसे पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी रहेगी।

दिव्यांग व वृद्ध जन जिले के सभी 20 विकास खंडों से कार्यक्रम स्थल तक लाए जाएंगे। उनकों स्वास्थ्य संबंधी किसी भी तरह की परेशानी न होने पाए, इसके लिए स्वास्थ्य सेवा की कुल 56 एम्बुलेंस लगाई गई हैं। सभी ब्लाक मार्गो पर दो-दो एम्बुलेंस रहेंगी, जिसमें डक्टरों की टीम होगी। प्रधानमंत्री कार्यक्रम को लेकर स्वस्थ विभाग की ओर से तीन सेफ हाउस भी बनाए गये हैं। इनमें एक सेफ हाउस बमरौली हवाई अड्डे पर बनाया गया है, दूसरा सर्किट हाउस और तीसरा कार्यक्रम स्थल परेड मैदान में स्थापित किया गया है। कार्यक्रम स्थल के आसपास 1000 शौचालय यूरिनल स्थाई रूप से बनाए गए हैं ।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। एसपीजी के एडीजी आलोक कुमार शर्मा ने दो दिन से लगातार बमरौली हवाई अड्डे से लेकर कार्यक्रम स्थल का मुआयना कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस अधीक्षक स्तर के 12 अधिकारी, 50 उप पुलिस अधीक्षक, 90 पुलिस निरीक्षक, तीन सौ दरोगा और सोलह सौ सिपाही लगाये गये हैं। इसके अलावा दौ सौ महिला सिपाही, आठ कम्पनी पीएसी, दस कम्पनी पैरामिलिट्री, एनएसजी-सिक्योरिटी टीम और बम निरोधक दस्ता व खोजी कुत्ता तैनात किये गये हैं। साथ ही कार्यक्रम स्थल की निगरानी के लिए 125 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर नगर क्षेत्र में भी चैकसी बढ़ा दी गई है।

Next Story
Share it