Top
Action India

गर्भवती महिलाओं को घर-घर पोषण सामग्री पहुंचा रही स्‍वाति

गर्भवती महिलाओं को घर-घर पोषण सामग्री पहुंचा रही स्‍वाति
X

बांसवाड़ा। एएनएन (Action News Network)

कोरोना के संकट में गरीब और बेरोजगार व्यक्तियों की तो सरकार के साथ साथ स्वयं सहायता समूह भी सुध ले रहे हैंं, लेकिन गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के लिए ये समस्‍या और ज्‍यादा गहरी है । ऐसे में बांसवाड़ा की स्वाति जैन इस संकट की घड़ी में उनके लिए उम्‍मीद की किरण दिखाई देती है।

लॉकडाउन और कर्फ्यू के कारण ऐसी महिलाएं घर से बाहर नहीं निकल सकती, ऐसे में स्वाति जैन स्वयं के बूते रोजाना ऐसी गर्भवती महिलाओं और कुपोषण से ग्रस्त बच्चों के लिए भी पोषाहार पहुंचा रही है। गर्भवती महिलाओं को जहां सामान्य आहार सामग्रियों के साथ साथ पौष्टिकता से भरपूर ड्राई फ्रूट भी दे रही है जिससे गर्भवती महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी न रहे। इसके साथ ही स्वाति अन्य महिलाओं के लिए सेनेट्री नेपकिन भी स्वयं बनाकर देती हैं। वह अभी तक लॉकडाउन के दौरान ही करीब तीन हजार से अधिक महिलाओं की सहायता कर चुकी है। स्‍वाति कोरोना का संक्रमण की रोकथाम के लिए 3500 से अधिक मास्क बनाकर पुलिस के जवानों के साथ साथ अन्य लोगों में वितरित कर चुकी है।

स्वाति का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान महिलाओं को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसी को ध्यान में रखते हुए यह बीड़ा उठाया है। उनका कहना है कि इस कार्य में उनके पति संदीप त्रिपाठी सहित स्पर्श की टीम के सदस्यों की भी सहयोग मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि स्वाति जैन ने कैंसर से पीड़ित महिलाओं के लिए विग बनाने के लिए भी अभियान चला रखा है, जिसमें न केवल भारत के कई राज्यों की महिलाएं लंबे बाल दान देकर उनका साथ दे रही, वरन विदेश की भी कई महिलाओं ने बाल दान किए हैं। दान से प्राप्त बालों से विग बनाकर कैंसर से पीड़ित महिलाओं के चेहरों पर मुस्कान ला चुकी है।

Next Story
Share it