Top
Action India

कृषि कानून किसानों के हक में, स्वहित में देशहित दरकिनार कर रही कांग्रेस: अनुराग ठाकुर

कृषि कानून किसानों के हक में, स्वहित में देशहित दरकिनार कर रही कांग्रेस: अनुराग ठाकुर
X

धर्मशाला । Action India News

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि नए कृषि संबंधी कानून अन्नदाता के हितों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। उन्होंने इन कानूनों को किसानों की रक्षा में मील का पत्थर बताते हुए कांग्रेस पार्टी पर अपने निजी लाभ के लिए इस कानून को लेकर किसानों को गुमराह करने करने का आरोप लगाया।

मंत्री ठाकुर रविवार को यहां पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा, ”भारत के मेहनती किसान देश की खुशहाली और समृद्धि के वाहक हैं, जिन पर पूरे देश को अभिमान है। मोदी सरकार के रूप में पहली बार कोई सरकार किसानों के सशक्तिकरण के लिए इस तरह दिन रात काम कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्नदाता की आय दोगुनी करने, फसलों का सही मूल्य दिलाने कृषि को तकनीकी से जोड़ने के लिए निर्णायक कदम उठा रहे हैं। मोदी सरकार नए किसान कानून के जरिए वर्षों से शोषित और प्रताड़ित सीमांत किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण व उन्हें बराबरी का हक दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। मगर कांग्रेस पार्टी समेत विपक्षी दल इस कृषि कानून का अनुचित विरोध करके किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।

अनुराग ने कहा कि कांग्रेस ने जिस बात का जिक्र अपने घोषणा पत्र में किया था, मोदी सरकार ने उसे लागू करने का काम किया है। कांग्रेस पार्टी तब झूठ बोल रही थी या अब, उन्हें ये साफ करना चाहिए’’। उन्होंने कहा कि इस कानून के अनुसार किसान को अनुंबध में पूर्ण स्वतंत्रता रहेगी, वह अपनी इच्छा के अनुरूप दाम तय कर उपज बेचेगा।

किसानों को बिक्री वाले दिन ही या अधिकतम तीन दिन के भीतर भुगतान प्राप्त होगा। ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि एमएसपी के भुगतान की बात करें तो मोदी सरकार ने छह साल में सात लाख करोड़ रुपये किसानों को भुगतान किया है, जो यूपीए सरकार से दोगुना है। पत्रकार वार्ता के दौरान वन, युवा सेवायें एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया व सांसद किशन कपूर सहित अन्य भाजपा नेता उपस्थित रहे।

Next Story
Share it