Top
Action India

प्रधानमंत्री मोदी चीनी राष्ट्रपति शी से मिले

प्रधानमंत्री मोदी चीनी राष्ट्रपति शी से मिले
X

ब्रासिलिश। एएनएन (Action News Network)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स शिखर सममेलन से इतर यहां गुरुवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने परस्पर हितों के मुद्दे पर चर्चा की।

शी ने प्रधानमंत्री मोदी से क्षेत्रीय आर्थिक साझेदारी समझौता (आसीईपी ) के मुद्दे पर भी बातचीत की और इस संबंध में भारत की चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया। भारत को यह आशंका है कि इस समझौते में शामिल होने से देश में चीनी वस्तुओं की बाढ़ आ जाएगी। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई सस्ता डेयरी उत्पाद भारतीय डेयरी उद्योग को चौपट कर देगा।

दरअसल, भारत ने अपने किसानों, पशुपालकों और व्यापारियों के हितों का ध्यान रखते हुए आसीईपी से अलग रहने का फैसला है।इस अवसर पर जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश के मसलों पर गहरा संवाद कायम करने के महत्व पर जोर दिया।

राष्ट्रपति शी ने पीएम मोदी को इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि हाल में शंघाई में आयोजित चाइना एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट एक्सपो में भारत ने हिस्सेदारी की है। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि व्यापार और अर्थव्यवस्था पर उच्च स्तर का तंत्र शीघ्र कायम होना चाहिए। दोनों नेताओं ने डब्लूटीओ, ब्रिक्स और आरसीईपी जैसे कई मसलों पर बातचीत हुई।

Next Story
Share it