Top
Action India

पुतिन ने रूसी नौसेना को युद्धपोतों के नवीनीकरण के आदेश दिए

पुतिन ने रूसी नौसेना को युद्धपोतों के नवीनीकरण के आदेश दिए
X

नई दिल्ली । Action India News

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने रूस की नौसेना को युद्धपोतों के नवीनीकरण के आदेश दिए हैं। पुतिन ने कहा है कि रूस की नौसेना में आधुनिक युद्धपोतों का प्रतिशत 2027 तक 70 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए।

उन्होंने क्रीमिया के कर्च में युद्धपोतों के निर्माण के शुरुआत के अवसर पर कहा कि हम आधुनिक लड़ाकू युद्धपोतों को तैयार करने और इसके विकास की दिशा में कोर्स करना जारी रखेंगे। जिससे जिन नए युद्धपोतों का निर्माण हो, वह आधुनिक हथियार और उपकरणों से लैस हो।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि वर्तमान में युद्धपोतों के निर्माण करने वाले उद्योग जगत के पास आने वाले सालों के लिए पहले से ही बहुत सारे ऑडर्स हैं और यह जरूरी हैं कि इनका वैज्ञानिक उत्पादन किया जाए और इसको बनाने वालों में इतनी क्षमता हो कि जिससे नई तकनीकों से लैस युद्धपोतों का निर्माण किया जाए।

पुतिन ने कहा कि सोमवार को 3 प्रमुख शिपयार्डों में एक साथ 6 युद्धपोतों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई है। 2 यूनीवर्सल एम्फीबीशियस एसॉल्ट शिप्स कर्च में, 2 फ्राइगेट्स सेंट पीटर्सबर्ग में और 2 परमाणु परनडुब्बी का निर्माण सेवरोडविंस्क में हो रहा है।

इन नए जहाजों को उन्नत हथियारों, नियंत्रण और लंबी दूरी की संचार प्रणाली से लैस किया जाएगा। जो रूसी नौसेना की लड़ने और रणनीतिक क्षमताओं को अधिक मजबूत करेगा।

Next Story
Share it