Top
Action India

राजस्थान में वन्यजीव संरक्षण के लिए दिया जाएगा ‘मछली पुरस्कार‘

राजस्थान में वन्यजीव संरक्षण के लिए दिया जाएगा ‘मछली पुरस्कार‘
X

जयपुर। एएनएन (Action News Network)

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और प्रभा खेतान फाउंडेशन (पीकेएफ) की ओर से राजस्थान राज्य में वन्यजीवों के संरक्षण की दिशा में उत्कृष्ट कार्यों के लिए मछली पुरस्कार की शुरूआत की गई है। ‘मछली पुरस्कार‘ के प्रथम संस्करण के तहत राज्य में वन्यजीव संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने वाले एक व्यक्ति या समूह को पुरस्कृत किया जाएगा।

रणथंभौर टाइगर रिजर्व की प्रसिद्ध बाघिन 'मछली' के नाम पर इस पुरस्कार की शुरूआत की गई है, जिसका उद्देश्य राज्यभर में वन्यजीवों व उनके आवासों के संरक्षण के लिए वन विभाग के किसी फील्ड स्टाफ, स्थानीय समुदाय के सदस्य, किसी व्यक्ति या समूह के असाधारण योगदान को मान्यता प्रदान करना है।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया एवं प्रभा खेतान फाउंडेशन की ओर से जयपुर में शुक्रवार, 13 मार्च को आयोजित किए जाने वाले पुरस्कार समारोह में मछली पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये की नकद राशि या इसके समकक्ष कोई वस्तु और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

इस पुरस्कार के विजेता का चयन एक प्रतिष्ठित पैनल वाली समिति द्वारा किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता राजस्थान के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) द्वारा की जाएगी। पैनल के अन्य सदस्यों में राजस्थान वन विभाग के एक वरिष्ठ वन अधिकारी, पर्यावरण व प्रकृति संरक्षण में दिलचस्पी रखने वाला एक प्रसिद्ध व्यक्ति तथा प्रभा खेतान फाउंडेशन एवं डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Next Story
Share it