Top
Action India

रंगभरनी एकादशी पर ब्रज में बरसेगा रंग, ठाकुरजी संग भक्त खेलेंगे होली

रंगभरनी एकादशी पर ब्रज में बरसेगा रंग, ठाकुरजी संग भक्त खेलेंगे होली
X

  • ठाकुर बांके बिहारी सोने-चांदी की पिचकारी से अपने भक्तों को करेंगे रंग में सराबोर

  • द्वारिकाधीश महाराज बालस्वरूप में कुंज पर विराजमान हो​कर खेलेंगे होली

मथुरा। एएनएन (Action News Network)

रंगभरनी एकादशी को लेकर ब्रजनगरी के सभी देवालयों में होली की तैयारियां जोरों पर हैं। बांके बिहारी मंदिर, श्रीकृष्ण जन्मस्थान सहित ब्रज के मंदिरों में शुक्रवार को रंगभरनी एकादशी पर विशेष आयोजन होंगे। जिसमें वृंदावन के सातों देवालयों में जमकर रंग-गुलाल के बीच श्रद्धालु सराबोर होंगे।

ब्रज में वसंत पंचमी से शुरू हुआ होली महोत्सव शुक्रवार को रंगभरनी एकादशी से पूरे यौवन पर दिखाई देगा। वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर में यूं तो प्रतिदिन होली का आयेजन हो रहा है जिसमें भक्त होली का आनन्द ले रहे हैं, लेकिन रंगभरनी एकादशी पर सफेद वस्त्र धारण सोने-चांदी की पिचकारी से जन-जन के आराध्य बांके बिहारी अपने भक्तों के संग होली खेलेंगे।

इसी प्रकार से बांके बिहारी मंदिर समेत राधावल्लभ, राधादामोदर, राधारमण, राधागोपीनाथ, गोविंद देव, मदनमोहन और राधाश्याम सुंदर अनेक मंदिरों में एकादशी शुक्रवार को पूरे दिन होली का उल्लास छाया रहेगा। भक्त ठाकुरजी के साथ होली खेलने का जमकर आनंद उठायेंगे।
वृंदावन की गलियां शुक्रवार को गुलाल से पट जाएगी। वहीं वृंदावन परिक्रमा मार्ग पर श्रद्धालु टोली बनाकर होली की मस्ती में नजर आएंगे। इसी प्रकार से द्वारिकाधीश मंदिर में रंगभरनी एकादशी पर ठाकुर जी के लिए कुंज बनाई जाएगी।

इसमें विशेष प्रकार की लता-पता की कुंज में ठाकुर जी छोटी छोटी पिचकारी से होली खेलेंगे और होली खेलते हुए भक्तों को बाल रूप में दर्शन देंगे। वहीं श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर रंगभरनी एकादशी पर रावल की हुरियारिनें मथुरा के हुरियारों पर जमकर लाठियां बरसायेंगी। जिसको लेकर गुरुवार को पूरे दिन रावल में हुरियारिने सजने-संवरने में लगी रहीं।

Next Story
Share it