Action India
खाना-खजाना

स्वाद के साथ इम्युनिटी का भी खजाना है गुड़ की गजक, जानिए इसके फायदे

स्वाद के साथ इम्युनिटी का भी खजाना है गुड़ की गजक, जानिए इसके फायदे
X

एक्शन इंडिया न्यूज़

सर्दियों के मौसम में गुड़ बेहद फायदेमंद होता है. गुड़ का स्वाद तब और बढ़ जाता है, जब यह गजक (Jaggery Gajak) का रूप ले लेता है. तिल, मावा और ड्राईफ्रूट्स का मिश्रण इसे और खास बना देता है. ठंड का मौसम आते ही हल्द्वानी शहर में गजक की बिक्री बढ़ जाती है. गजक आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है, यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. अगर आपने अभी तक सिर्फ गजक खाई है, लेकिन उसके फायदों के बारे में नहीं पता तो आपको यह वीडियो जरूर देखना चाहिए.

गुड़ से बनी ज्यादातर गजक में तिल का इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों में तिल खाने के भी बहुत फायदे हैं. इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. तिल दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें ऐसे पोषक तत्व और विटामिन होते हैं, जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं.

सर्दियों में जब हम लोग ठंड से बेहाल होते हैं, तो ऐसे में हमें एनर्जी की बहुत जरूरत होती है, इसलिए गुड़ और तिल से बनी गजक खाने से शरीर को गर्मी मिलती है. इसी तरह गुड़ में भी कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. इसे खाने से हड्डियां मजबूर होती हैं. साथ ही त्वचा पर भी निखार आता है.

हल्द्वानी में कई तरह की गजक की बिक्री होती है, जिसमें- स्पेशल गुड़ गजक, गजक अजूबा, गुड़ तिल बुग्गा, मावा गजक, ड्राईफ्रूट्स गजक, मावा रेवड़ी, तिल पट्टी, मूंगफली गजक, गुड़-सौंठ गजक, गुड़-मेथी से बनी गजक आदि शामिल हैं.

Next Story
Share it