Top
Action India

गौ पालन को लेकर गोष्ठी आयोजित

गौ पालन को लेकर गोष्ठी आयोजित
X

ऋषिकेश। एएनएन (Action News Network)

श्यामपुर न्याय पंचायत अन्तर्गत ग्रामसभा खदरी खड़क मार्ग के वार्ड नम्बर छह विष्णु विहार में पशु पालन विभाग के राजकीय पशु चिकित्सालय द्वारा 'आत्मा योजना अंतर्गत' पशुधन विकास हेतु गोष्ठी आयोजित की गई। साथ ही लोगों को गौ पालन से सम्बन्धित जानकारी दी गई।

शुक्रवार को राजकीय पशु चिकित्सालय श्यामपुर की मेडिकल ऑफिसर डॉ सपना बिष्ट ने बताया कि पशुधन विकास के लिए हम सभी की जिम्मेदारी है कि जिस तरह हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं, उसी तरह पशुधन के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें।दुधारू गायों सहित गौ वंश को समय-समय पर कृमि रहित करने के लिए पेट के कीड़ों की दवा देते रहे। साथ ही दुधारू पशुओं को कैल्शियम सहित मिनरल मिक्सचर का सेवन कराएं।

उन्होंने बताया कि मात्र दस रुपये पंजीकरण शुल्क के साथ राजकीय चिकित्सालय में निःशुल्क दवा की सुविधाएं उपलब्ध हैं।पर्यावरण विद समाजसेवी विनोद जुगलान ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा समय- समय पर कृत्रिम गर्भाधान के अतिरिक्त एफएमडी खुरपका, मुंहपका रोग का टीकाकरण भी किया जाता है।किन्तु भ्रांतियों के कारण गौपालक टीकाकरण से बचते हैं ।इससे पशुधन की हानि होती है।हमें समय-समय पर पशुधन विकास के लिए दी जा रही योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। आर्थिक नुकसान से बचने के लिए पशुधन बीमा योजना का लाभ भी उठाना चाहिए।

मौके पर उपस्थित गौ पालकों को चिकित्सा अधिकारी सपना बिष्ट द्वारा दवाएं और मिनरल मिक्सचर वितरित किये गए।इस अवसर पर पशुधन चिकित्सा फार्मासिस्ट रमेश चंद्र यादव,पशुधन सहायक सुरेन्द्र कुमार,पर्यावरण विद विनोद जुगलान विप्र,राम प्रसाद जुगलान, भगवान सिंह नेगी, विजय सिंह,सोहन लाल,शूरवीर सिंह नेगी,पूर्व पंचायत सदस्य तुलसा देवी,जगपती भण्डारी, यशोदा देवी,सुनीता देवी,कविता देवी,उर्मिला देवी,ऊषा जुगलान,दीपा देवी, हीरा देवी,चैता देवी आदि गौ पालक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Next Story
Share it