Action India
अन्य राज्य

सरकार के निर्देश के बाद 08 जून से मंदिरों के खुलेंगे पट, तैयारियां शुरू

सरकार के निर्देश के बाद 08 जून से मंदिरों के खुलेंगे पट, तैयारियां शुरू
X

ऋषिकेश । एएनएन (Action News Network)

कोरोना संकट के चलते बदले नियमों के साथ ईश्‍वर के घरों पर छाया सन्‍नाटा अब टूटने वाला है। सरकार के निर्देश पर कुछ नियम और संयम के साथ 08 जून से मंदिरों में श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन के लिए जाने की अनुमति दे दी है। देशभर के साथ तीर्थनगरी ऋषिकेश के मन्दिरों में भी इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।कोरोना काल में चार चरण के लॉकडाउन के 75 दिन के बाद अनलॉक वन के तहत 08 जून को ढाई महीन बाद श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन कर पाएंगे। मन्दिरों के खुलने की घोषणा से धार्मिक संस्थाओं से जुड़े लोगों में उत्साह है। अपने-अपने आराध्य के दर्शन को सभी बेताब हैं। लेकिन कोराेना काल में कई नियमों के चलते कई चीजें बदली नजरी आयेंगी।

सभी मंदिरों में प्रबंधन के लोग विशेष व्यवस्थाएं कर रहे हैं। मंदिर परिसरों को सेनेटाइज किया करने के साथ दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं से शारीरिक दूरी का पालन कराने के भी इंतजाम किये जा रहे हैं।कैलाश गेट स्थित मधुबन आश्रम के अध्यक्ष परमानंद दास ने बताया कि मंदिर को पूरी तरह सेनेटाइज के बाद ही खोला जाएगा। बिना मास्क के किसी को भी मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। शारीरिक दूरी का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा। सेनेटाइजर से हाथ धोने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। शासन प्रशासन की गाइडलाइन का पूरी तरह से मंदिर प्रशासन पूर्णतः पालन करेगा।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए 25 मार्च से सभी धर्म स्थलों को बंद कर दिया गया था। इस मंदिर के पुजारी ही पूजा करते रहे। कई श्रद्धालु अपनी आस्था के चलते सूर्योदय से पहले ही मंदिरों के दरवाजों पर दीप जला कर ईश्वर को याद करते रहे। अब सरकार ने 08 जून से कुछ नियम संयम के साथ सभी धर्म स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है।

Next Story
Share it