Top
Action India

हिमाचल की सड़क परियोजनाओं के लिए विश्व बैंक ने मंजूर किए 585 करोड़

शिमला । एएनएन (Action News Network)

हिमाचल प्रदेश में मुख्य सड़कों के स्तरोन्यन तथा लोक निर्माण विभाग के आधुनिकीकरण के लिए 585 करोड़ रुपये विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परियोजना के तहत राज्य की मुख्य सड़कों के स्तरोन्यन तथा लोक निर्माण विभाग के आधुनिकीकरण के लिए 585 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरूवार को लोनिवि की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि विश्व बैंक की इस राशि से प्रथम चरण में 45 किलोमीटर लम्बे बरोटीवाला-बद्दी-साईं-रामशहर, 14.5 किलोमीटर दधोल-लदरौर सड़क, 28 किलोमीटर लम्बी मंडी-रिवालसर-कलखर और 3.5 किलोमीटर लम्बी रघुनाथपुरा-मंडी-हरपुरा-भराड़ी सड़कों का कार्य आरम्भ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत लाॅकडाउन के कारण राज्य में सड़क परियोजनाओं के निर्माण और रखरखाव का कार्य प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि अब वास्तविक स्थिति को ध्यान में रख कर, नए सिरे से पुनः लक्ष्य निर्धारित करके उसके अनुसार कार्य आरम्भ किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय मजदूरों का अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए ताकि प्रदेश में चल रही परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाई जा सके।

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने खनन स्थलों से परियोजना क्षेत्रों तक निर्माण सामग्री की ढुलाई के लिए जिलें में ट्रकों की आवाजाही को अनुमति देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र ही हार्डवेयर की दुकानों को खोलने पर भी विचार करेगी ताकि निर्माण सामग्री की आपूर्ति में कोई बाधा न आए।
बैठक में बताया गया कि वर्ष 2019-20 के लिए 900 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगभग 800 किलोमीटर सड़कों का ही निर्माण किया जा सका है। वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 4960 किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए 1666 करोड रुपये का वित्तीय आवंटन किया गया है।

Next Story
Share it