Top
Action India

होली की मस्ती में डूबे आम और खास, पारंपरिक गीतों और जोगीरा पर झूम रहे लोग

होली की मस्ती में डूबे  आम और खास, पारंपरिक गीतों और जोगीरा पर झूम रहे लोग
X

बेगूसराय। एएनएन (Action News Network)

मंगलवार को होने वाले होली की खुमारी लोगों पर छा गई है। शहर से लेकर गांव-गांव तक ढोलक-झाल की धुन पर जोगीरा की धूम मच रही है। बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लोगों को होलिका दहन की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है -'सभी देशभक्तों को होलिका दहन की हार्दिक शुभकामनाएं। अपनी सभ्यता और परंपरा का सम्मान करें और इसे जीवित रखें, जय हिंद।' दूसरी ओर गांव से लेकर शहर तक तमाम जगहों पर होली मिलन समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

शहर मुख्यालय के रतनपुर में पूर्व महापौर संजय कुमार ने होलिका दहन के मौके पर शिव मंदिर परिसर में होली मिलन समारोह का आयोजन किया । इस समारोह में उपस्थित सैकड़ों लोग रंगों से तो दूर रहे लेकिन होली के व्यंजनों के साथ देसी गुलाल के साथ जोगीरा पर जमकर धमाल मचाया। इस मौके पर पुराने लोक कलाकारों की टोली ने एक से एक पारंपरिक गानों के साथ-साथ जोगीरा गाकर लोगों का मनोरंजन किया।

इस मौके पर दो सौ से अधिक दलित, महादलित समुदाय के लोगों और विधवा महिलाओं के बीच साड़ी का वितरण किया गया। मौके पर पूर्व महापौर संजय कुमार, आर्यभट्ट के निदेशक प्रो. अशोक कुमार सिंह अमर भाजपा के जिलाध्यक्ष राज किशोर सिंह, उपाध्यक्ष बलराम सिंह, कोषाध्यक्ष राम कल्याण सिंह, भाजयुमो नेता मृत्युंजय कुमार वीरेश, छात्र जदयू के जिलाध्यक्ष सौरभ कुमार, युवा जदयू जिलाध्यक्ष गौरव सिंह राणा आदि ने एक-दूसरे को देसी गुलाल लगाकर होली की बधाई दी और लोगों से कोरोना वायरस के मद्देनजर सतर्कता बरतने तथा चीन में बने रंग ,अबीर तथा सस्ती किस्म के गुलाल से दूर रहने की अपील की ।

मौके पर लोगों ने इस रंगोत्सव के दौरान सामाजिक सौहार्द और भाईचारा बनाए रखने की भी अपील की। संजय कुमार ने कहा कि पहले होलिका दहन के दिन पारंपरिक रूप से रंग-गुलाल के साथ होली मिलन बनाते थे। लेकिन कोरोना वायरस के मद्देनजर सांकेतिक रूप से होली मिलन किया गया तथा गरीबों के बीच साड़ी का वितरण कर खुशियां बांटी गई।

Next Story
Share it