Site icon HINDI NEWS,LATEST NEWS IN HINDI,ब्रेकिंग न्यूज,ACTION INDIA NEWS|एक्शन इंडिया समाचार

अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 1700 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर

अहमदाबाद, एक्शन इंडिया न्यूज

अहमदाबाद में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट का दूसरा फेज अब गति पकड़ेगा। फ्रांस की फ्रेंच डवलपमेंट एजेंसी ने इसके लिए 1700 करोड़ रुपये के निवेश का करार किया है। अब फेज 2 के लिए फ्रांस की कंपनी से करार होने से अहमदाबाद से गांधीनगर तक मेट्रो ट्रेन का रास्ता साफ हो गया है।

फ्रांस की एजेंसी के साथ करार के समय फ्रांस के राजदूत भी मौजूद रहे। उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करने के साथ मेट्रो साइट की विजिट भी की। अहमदाबाद और गांधीनगर जैसे ट्वीन सिटी के लिए मेट्रो ट्रेन की सुविधा कई मायनों में महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस प्रकल्प से सड़क मार्ग पर जहां ट्रैफिक का दबाव कम होगा वहीं वाहनों से होने वाले प्रदूषण की बढ़ती समस्या पर भी रोक लगेगी।

अहमदाबाद की लाइफ लाइन मानी जा रही मेट्रो ट्रेन की शुरुआत 30 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद में हरी झंडी दिखाकर कराई थी। प्रधानमंत्री ने मेट्रो फेज 1 के उद्घाटन के बाद अधिकारियों से बातचीत कर शहर के अन्य क्षेत्रों को भी इससे जोड़ने के संबंध में सलाह-मशविरा की थी। उन्होंने अधिकारियों से इस संबंध में योजना बनाने की बात कही थी। प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद के साथ ही अहमदाबाद की सीमा के बाहर विकसित हुए क्षेत्रों को भी मेट्रो से जोड़ने की सलाह दी थी।

इसके बाद शहर विकास विभाग इस दिशा में एक्शन प्लान बनाने में जुट गया है। अधिकारियों के अनुसार अहमदाबाद के पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों को मेट्रो से जोड़ने का प्लान है। इसके अलावा एसजी हाइवे और एसपी रिंग रोड और इसके बाहर विकसित हुए अहमदाबाद, गांधीनगर के क्षेत्रों को भी मेट्रो से जोड़ा जाएगा। इसके तहत साणंद, थोल, कलोल और कडी का समावेश बताया जा रहा है।

Exit mobile version