Action India
अन्य राज्य

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने धूमधाम से मनाया हिन्दू साम्राज्य दिवस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने धूमधाम से मनाया हिन्दू साम्राज्य दिवस
X

ऋषिकेश । एएनएन (Action News Network)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शनिवार को हिन्दू साम्राज्य दिवस धूमधाम से मनाया। संघ के क्षेत्र प्रचारक आलोक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 750 स्वयंसेवकों और फेसबुक लाइव से हजारों लोगों को एक साथ संबोधित किया। पर्वादून ऋषिकेश, रुड़की, हरिद्वार जिले के हजारों लोगो को एक साथ तकनीकी रूप से जोड़कर कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचार विभाग को सौंपी गई।कार्यक्रम का कंट्रोल रूम रायवाला में बनाया गया।कार्यक्रम का संचालन संघ के विभाग प्रचार प्रमुख विपिन कर्णवाल ने किया। क्षेत्र प्रचारक आलोक ने वियतनाम का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि अमरीका जैसे शक्तिशाली देश से टक्कर लेने की प्रेरणा वियतनाम को भारते के राजा छत्रपति शिवाजी की युद्धनीति से मिली ।

वियतनाम के शासक ने कहा कि यदि शिवाजी वियतनाम में पैदा होते तो वियतनाम पूरे संसार में राज करता। क्षेत्र प्रचारक ने कहा कि जेष्ठ शुक्ल त्रयोदशी को सन 1670 में छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ था । शिवाजी ने इस दिन को अपना नाम न देकर सम्पूर्ण हिन्दू समाज को समर्पित किया और अखंड भारत के सम्पूर्ण हिन्दू समाज को जोड़ने और हिन्दू समाज को उनका गौरव प्रदान करने के लिए जेष्ठ शुक्ल त्रियोदशी को नाम दिया हिन्दू साम्राज्य दिवस। उन्होंने कहा कि शिवाजी के व्यक्तित्व को गढ़ने का काम उनकी माता जीजा बाई ने गर्भावस्था व उनके बाल्यकाल से ही तपस्या के रूप में किया ।

क्षेत्र प्रचारक आलोक ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का विश्वास है कि भारत के हर घर की नारी जीजा बाई के समान है, जो हर बालक को शिवाजी के समान वीर देशभक्त और सम्पूर्ण समाज का रक्षक बना सकती है। आलोक ने कहा कि संघ का स्वयंसेवक शिवाजी महाराज को आदर्श मानकर हिन्दू समाज के संगठन तथा समाज के गौरव के लिए काम करता है । संघ के स्वयंसेवक की माता भी जीजा बाई से कम नहीं जिसको पता है कि मेरा बेटा राष्ट्रहित के कठिन मार्ग को चुन कर संघ का स्वयंसेवक बना है।

क्षेत्र प्रचारक आलोक ने कहा कि आज देश कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहा है। लाखों लोगो की भूख और आसरे का सहारा संघ के स्वयंसेवक बने। स्वयंसेवक के घर की माताओं व बहनों ने बड़े स्तर पर मास्क और भोजन बनाकर समाज की सेवा की। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विद्या भारती ने देशभर में अपने स्कूल एकांतवास केंद्रों के लिए सरकार को दिए। बच्चो को ऑनलाइन शिक्षा देने का काम संघ के स्वयंसेवकों ने किया।

समाज की हर प्रकार की सहायता के लिए संघ के स्वयंसेवक गांव-गांव, गली-गली खड़े हैं।विभाग प्रचार प्रमुख विपिन कर्णवाल ने कहा कि समाज में उत्साह, उमंग और समरसता के लिए संघ के स्वयंसेवक अविरल राष्ट्रसेवा करते रहेंगे। हिन्दू साम्राज्य दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता आचार्य कैलाश घिल्डियाल ने की। विभाग संघचालक रामेश्वर जी, अनुज विभाग कार्यवाह, शरद विभाग प्रचारक, सुदामा सिंघल, प्रवीण, रोहिताश प्रमुख रूप से ऑनलाइन रहे।

Next Story
Share it