Select Page

सरदार पटेल भारत के जन-मन के नायक हैं: बिरला

सरदार पटेल भारत के जन-मन के नायक हैं: बिरला

नई दिल्ली । एक्शन इंडिया न्यूज

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की ।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सरदार वल्लभ भाई पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की ।संसद सदस्यों, पूर्व सांसदों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी पटेल की जयंती के अवसर पर संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की ।

इस अवसर पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोक सभा सचिवालय के संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड), द्वारा शिक्षा मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के समन्वय से संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में आयोजित एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में देश भर के राज्यों और दो संघ राज्य क्षेत्रों के स्कूलों और कॉलेजों से चुने गए 75 युवा प्रतिभागी सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित करने के समारोह में शामिल हुए। इनमें से 30 चुने हुए प्रतिभागियों ने राष्ट्र निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए ।

इस अवसर पर बिरला ने कहा कि सरदार पटेल भारत के जन मन के नायक हैं। भारत के स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद राष्ट्र निर्माण में सरदार पटेल की भूमिका का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उन्होंने अपनी अदम्य इच्छाशक्ति से 500 से अधिक रियासतों को एकीकृत करते हुए भारत का एकीकरण किया।

Advertisement

Advertisement