Top
Action India

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने नए मंत्रिमंडल की घोषणा की, 27 को लेंगे शपथ

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने नए मंत्रिमंडल की घोषणा की, 27 को लेंगे शपथ
X

नई दिल्ली । Action India News

सिंगापुर के नए प्रधानमंत्री ली सीएन लूंग ने शनिवार को नए मंत्रिमंडल की घोषणा की है। लू की पार्टी ने 2020 आम चुनाव में 61.24 प्रतिशत मत हासिल कर 15 दिन पहले बड़ी जीत दर्ज की थी।

सिंगापुर में राष्ट्रपति कार्यालय इस्ताना और संसद में सोमवार को नए मंत्रिमंडल के सदस्य एवं अन्य अधिकारी शपथ लेंगे। ली की पीएपी पार्टी ने 10 जुलाई को हुए चुनावों में स्पष्ट जनमत हासिल किया था। नए मंत्रिमंडल में पहले की तरह 37 मंत्री ही होंगे।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ली ने कहा है कि नया मंत्रिमंडल मौजूदा जन स्वास्थ्य संकट एवं आर्थिक संकट से बाहर निकलने के लिए देश का नेतृत्व करेगा।

इस मंत्रिमंडल में हेंग स्वी कीट को पहले की तरह उप प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री बनाया गया है। इसके अलावा उन्हें नए मंत्रिमंडल में आर्थिक नीतियों के समन्यक मंत्री के तौर पर भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

तियो चीन हियान पहले की ही तरह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए वरिष्ठ मंत्री एवं समन्यवक मंत्री के तौर जिम्मेदारी निभाएंगे और भारतीय मूल के तरमन शणमुगरत्नम भी सामाजिक नीतियों के लिए वरिष्ठ मंत्री एवं समन्वयक मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। ये दोनों मंत्री प्रधानमंत्री कार्यालय में भी सेवाएं देंगे।

भारतीय मूल के ही के. शणमुगम को कानून एवं गृह मंत्रालय, भारतीय मूल के ही डॉ. विवियन बालकृष्णन को विदेश मंत्रालय और भारतीय मूल के एक अन्य नेता एस ईश्वरन को संचार एवं प्रसार मंत्री का कार्यभार सौंपा गया है।

इद्राणी राजा को राष्ट्रीय विकास के लिए वरिष्ठ मंत्री बनाया गया है। इसके अलावा मंत्रालय में नए चेहरों को भी जगह दी गई है। डॉ जानिल पुथुचियरी को स्वास्थ्य मंत्रालय में राज्य के वरिष्ठ मंत्री का प्रभार दिया गया है। साथ ही संचार और सूचना मंत्रालय में भी अपनी सवाएं देना जारी रखेंगे। इसके साथ ही कुछ नए चेहरे भी देखने को मिलेंगे।

उल्लेखनीय है कि पीएपी पार्टी साल 1965 से ही सत्ता में है। वर्तमान चुनाव में इसे 61.24 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं जबकि 2015 में हुए चुनाव में 69.9 प्रतिशत मत मिले थे। विश्व में अब तक सिंगापुर ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर कोरोना महामारी के बीच भी चुनाव सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए।

Next Story
Share it