Action India
अन्य राज्य

हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, शिमला में बादलों का डेरा

हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, शिमला में बादलों का डेरा
X

शिमला। एएनएन (Action News Network)

हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर बदलने से शीतलहर बढ़ गई है। राज्य की ऊंची चोटियों पर गुरुवार सुबह से हल्का हिमपात हो रहा है। रोहतांग दर्रे सहित लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चंबा जिलों की पर्वत श्रंखलाओं पर बर्फ गिर रही है। बर्फबारी से प्रदेश में मौसम का मिजाज काफी बदल गया है। राजधानी शिमला सहित मैदानी क्षेत्रों मेें आसमान बादलों से घिरा है। शिमला में बर्फीली हवाएं चलने से मौसम सर्द हो गया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के लिए राज्य के अनेक क्षेत्रों में भारी बारिश, ओलावृष्टि व हिमपात का अलर्ट जारी किया है।

जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति का केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां गुरुवार को न्युनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा कल्पा में न्यूनतम तापमान 5, मनाली में 5.4, सियोबाग में 7, कुफरी में 8.7, भुंतर में 8.9, सोलन में 9.5, संुदरनगर व चंबा में 9.9, डल्हौजी में 11.1, शिमला में 11.2, पालमपुर में 11.5, चायल में 12, मंडी में 12.2, उना में 12.4, हमीरपुर में 12.9, बिलासपुर में 13, धर्मशाला में 13.6 और जुब्बड़हटी में 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन आया है तथा 16 नवम्बर तक मौसम खराब रहेगा। उन्होंने अगले 24 घंटे यानी 15 नवंबर को राज्य के मध्य पर्वतीय इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश व ओलावृष्टि और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की।

Next Story
Share it