Top
Action India

होली से पूर्व कई बार बदले मौसम के रंग, किसानों पर भारी

होली से पूर्व कई बार बदले मौसम के रंग, किसानों पर भारी
X

कानपुर देहात। एएनएन (Action News Network)

महज कुछ ही दिनों में मौसम ने अपने कई रंग बदल लिए। गर्मी के मौसम में इस बार इंसान को बरसात और दोबारा शर्दी देखने को मिल रही है जिससे इंसान मौसम को लेकर खुद में बनाये हुए विचारों को बदलने को मजबूर है। रविवार को फिर से मौसम पर धुंध का कब्जा देखने को मिल रहा है।

मौसम का क्या हाल है यह बता पाना बहुत मुश्किल हो गया है। पल पल में बदल रहे मौसम ने कुछ ही दिनों में अपने कई रंग दिखा दिए है। यह रंग कुछ इस तरह हैं कि जब ठण्ड का मौसम चल रहा था तो उसके बीच बरसात ने दस्तक दे दी थी। लोगों ने सोचा कभी कभी यह हो जाता है पर ठण्ड गुजरते ही जैसे ही हम ग्रीष्म ऋतु की ओर बढ़े तो फिर बरसात ने इस ऋतु का स्वागत किया। अब मौसम तो ग्रीष्म ऋतु का है पर लगता तो ऐसा है कि जैसे बरसात का कब्जा हो गया है इस ऋतु पर।

लगातार तीन, चार दिनों मौसम का आलम पल पल अपनी करवटें बदल रहा है। शनिवार को बरसात हुई तो ये लगा कि अब रविवार को मौसम खुल जायेगा और हमारे अन्नदाताओं को कुछ राहत मिल जाएगी। रविवार भोर होते ही देखा गया तो इस मौसम पर एक और ऋतु ने कब्जा कर रखा था। धुंध ने पूरे मौसम को अपनी आगोश में ले रखा है।

मौसम विभाग के अनुमान की माने तो इस आज भी भारी बारिश हो सकती है। सोचने की बात तो यह है कि पहले समय मे मौसम का धूप को देखकर जब लोग वक़्त बता दिया करते थे इस मौसम का हाल कैसे जान पाएंगे। लोग सोचने को मजबूर है और मौसम को लेकर अपने दिमाक में बसाए हुए विचार भी बदलने लगे हैं। मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर नौशाद खान ने बताया कि मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं और सम्भवतः यह मौसम कुछ दिनों तक ऐसे ही और रंग बदल सकता है।

Next Story
Share it