Action India
अन्य राज्य

जोधपुर में दिखेगा 90 प्रतिशत सूर्य ग्रहण

जोधपुर में दिखेगा 90 प्रतिशत सूर्य ग्रहण
X

जोधपुर । एएनएन (Action News Network)

आगामी 21 जून को कृष्ण पक्ष अमावस्या पर सूर्यग्रहण रहेगा। इसका असर देशभर में होने के साथ ही जोधपुर में भी 90 प्रतिशत ग्रहण का असर देखा जा सकेगा। सुबह शुरू होकर दोपहर तक बना रहेगा।

ग्रहण का सूतक रात्रिकाल से शुुरू होकर दोपहर बाद पूर्ण होगा। हालांकि लॉक डाउन के असर से मंदिरों के पट पहले से ही बंद है फिर भी कपाट नहीं के बराबर खुलेंगे। पुजारी जरूरी सेवाकार्य के लिए मंदिर में प्रवेश कर देवी देवताओं की अर्चना कर सकेंगे। घरों में ग्रहण काल में देवी देवताओं की पूजा पाठ निषिद्ध मानी गई है।

21 जून सूर्य ग्रहण आगामी आषाढ़ अमावस्या, 21 जून को कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा। कुछ स्थानों पर इस दिन आकाश में अद्भुत नजारे व तारे टिमटिमाते दिखाई देंगे। स्थानीय ज्योतिषी हरिनारायण ने बताया कि ग्रहण मृगशिरा नक्षत्र के चतुर्थ चरण से आरंभ होकर आद्रा नक्षत्र जोकि राहू का नक्षत्र है, समाप्त होगा।

मृगशिरा नक्षत्र के स्वामी मंगल, आद्रा नक्षत्र पर राहू का आधिपत्य और मिथुन राशि का स्वामी बुध, व सूर्य देव का दिन, इस तरह चार ग्रहों कि युति होने से मिथुन राशि पर बुध, सूर्य, चन्द्र, राहु पर मंगल की दृष्टि होगी।

ग्रहण के दिन अशुभ गंड योग, पुर्णकाल सर्प योग,मिथुन राशि से अष्टम भाव में नीच राशिगत वृहस्पति, वक्री शनि, इस तरह षडाष्टक अशुभ योग भी बन रहा है। छह ग्रह बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि, राहु, केतु वक्री रहने से मानव जीवन पर अपना विशेष प्रभाव भी छोड़ेंगे।

Next Story
Share it