Top
Action India

कहीं खुले कपाट तो कहीं अभी करना होगा इंतज़ार

एक्शन इंडिया ब्यूरो

सरकार के अनलॉक -1 का पहला फेज शुरु चुका है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने मॉल्स, रेस्त्रां और धार्मिक जगहों को भी खोलने की अनुमति दे दी है। ऐसे में हमने बाहरी दिल्ली का मुआयना किया और जाना कहा-कहां और कौन-कौन से मंदिर खुले गए हैं।

https://www.facebook.com/ActionIndiaLive/videos/1193429347673703/

इसी कड़ी में हम सबसे पहले पहुंचे बाहरी दिल्ली के बांकनेर इलाके में। यहां सैंकड़ों साल पुराना एक विशाल और प्राचीन मंदिर है। वैसे तो मंदिर खोलने की अनुमति मिल गई है लेकिन इस मंदिर को अभी भी नहीं खोला गया है। इस विषय को लेकर हमने मंदिर प्रशासन से बात की और जाना कि क्यों नहीं खोला गया मंदिर।

बांकनेर से निकलने के बाद हम हम पहुंचे एक और प्राचीन मंदिर में। बाहरी दिल्ली के भोरगढ़ में स्थित है सिद्धपीठ कालका माई मंदिर। इस मंदिर की गिनती भी बाहरी दिल्ली के विशाल और बेहद प्रसिद्ध मंदिरों में की जाती है। इस मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया गया है लेकिन शर्तों के साथ।

इसके बाद हमने अलीपुर का रुख किया और पहुंचे शनि मंदिर पर। मेन जीटी रोड पर स्थित इस मंदिर की भी बहुत अधिक मान्यता है। हजारों की संख्या में श्रद्धालू यहां शीष नंवाते हैं। बाकी मंदिरों से इतर यहां की मैनेजमेंट ने मंदिर खोलना का फैसला किया। इस दौरान हमने पाया कि कमोवेश हर जगह मंदिरों को खोलने को लेकर मैनेजमेंट में संशय की स्थिति है।

Next Story
Share it