Top
Action India

द. कोरिया मंगलवार को अमेरिका को 6 लाख कोरोनोवायरस परीक्षण किट देगा

द. कोरिया मंगलवार को अमेरिका को 6 लाख कोरोनोवायरस परीक्षण किट देगा
X

सियोल । एएनएन (Action News Network)

दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को अमेरिका में 600,000 कोरोनावायरस परीक्षण किट भेजने की योजना बनाई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने 25 मार्च को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ एक टेलीफोन बातचीत में परीक्षण किट भेजने के लिए अनुरोध किया था।

क्योंकि अमेरिका अपने कई राज्यों में तेजी से कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप ​​से जूझ रहा है। दक्षिण कोरिया के अधिकारी ने मुद्दे की कूटनीतिक संवेदनशीलता के कारण नाम न छापने की शर्त पर सोमवार को बताया अमेरिकी फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी का एक कार्गो प्लेन उपकरण ले जाने के लिए मंगलवार को रवाना होना है।

अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन से पिछले महीने के अंत में प्रारंभिक अनुमति प्राप्त करने वाली तीन कंपनियों में से दो के द्वारा ये परीक्षण किटें बनाई गई हैं, लेकिन अधिकारी ने उनके नाम बताने से इनकार कर दिया।

अधिकारी ने कहा कि यह निर्यात अमेरिकी सरकार को किया जाएगा और वही इसका भुगतान करेगी। जबकि निकट भविष्य में अतिरिक्त 150,000 किटों का निर्यात स्थानीय खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से किया जाएगा।

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने इसके बारे में टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। दक्षिण कोरियाई कंपनियों ने पहले लॉस एंजिल्स सहित अमेरिकी शहरों में परीक्षण किट भेज दी हैं, लेकिन यह अमेरिकी संघीय सरकार का पहला बड़ा थोक खरीद आर्डर है।

चीन के बाहर पहले बड़े कोरोनावायरस प्रकोप से जूझने के बाद बड़े पैमाने पर परीक्षण अभियान और गहन संपर्क ट्रेसिंग से दक्षिण कोरिया कोरोनोवायरस मामलों को नियंत्रण में लाने में कामयाब रहा है। दक्षिण कोरिया ने अपनी सफलता का श्रेय सरकारी अधिकारियों और निजी कंपनियों द्वारा विनियामक मंजूरी के आधार पर परीक्षण किट को विकसित करने और उपलब्ध कराने को दिया है। जिससे देश में हजारों लोगों का परीक्षण जल्दी किया जा सका।

अमेरिका में किसी भी अन्य देश की तुलना में कोरोनावायरस के अधिक घातक परिणाम दर्ज किए गए हैं। अमेरिका में अब तक कोरोनावायरस से लगभग 22,000 लोगों की मौत हो चुकी है। देश के 42 राज्यों ने नागरिकों को घर पर रहने के सख्त आदेश दिए हैं।

Next Story
Share it