Select Page

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में तीसरे दिन भी नहीं हो सका स्पीकर का चयन

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में तीसरे दिन भी नहीं हो सका स्पीकर का चयन

वाशिंगटन। टीम एक्शन इंडिया

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में तीन दिन तक कई दौर के मतदान के बावजूद नए स्पीकर का चयन नहीं हो सका। मतदान में किसी भी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिला। इस कारण सदन की कार्यवाही को लगातार तीसरे दिन स्थगित करना पड़ा।

सदन में गुरुवार को हुए मतदान में कैलिफोर्निया से अमेरिकी कांग्रेसी के सांसद और सदन में रिपब्लिकन नेता केविन मैककार्थी को अपराह्न तक दो और दौर के मतदान में बहुमत से कम वोट मिले। 435 सीटों वाले निचले सदन में रिपब्लिकन के पास डेमोक्रेट्स की अपेक्षा कम बहुमत है। जब तक स्पीकर का चुनाव नहीं हो जाता सदन में विधायी कार्य नहीं हो सकते।

सदन में मैककार्थी को अधिकांश रिपब्लिकन और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन प्राप्त है। डेमोक्रेट नेता और सदन के सदस्य अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कॉर्टेज ने सुझाव दिया है कि मैककार्थी आवश्यक मत सुरक्षित करने के लिए डेमोक्रेट के साथ बातचीत करने पर विचार कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि नैंसी पेलोसी 2021 में 216 वोटों के साथ स्पीकर चुनी गई थीं।

प्रतिनिधि सभा के 100 वर्ष के इतिहास में पहली बार स्पीकर के चुनाव में ऐसी स्थिति बनी है। इससे पहले 1923 में स्पीकर चुनने के लिए एक से अधिक राउंड वोटिंग हुई थी। 1855 में स्पीकर की चयन प्रक्रिया में दो महीनों में 133 राउंड वोटिंग हुई थी।

Advertisement

Advertisement