Select Page

स्पीकर ने एचएसवीपी फील्ड होस्टल में सुनी लोगों की समस्याएं

स्पीकर ने एचएसवीपी फील्ड होस्टल में सुनी लोगों की समस्याएं

पंचकूला । टीम एक्शन इंडिया

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सोमवार को पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित एचएसवीपी फील्ड होस्टल में जनता दरबार आयोजित कर लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकतम का संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर बातचीत कर मौके पर ही निपटान किया।

जनता दरबार में बरवाला खण्ड के सरपंचों ने गांवों में विकास कार्यों को लेकर विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की। गुप्ता ने बताया कि सरपंच 2 लाख रूपए तक के विकास कार्य अपने स्तर पर करवा सकते हैं। इससे अधिक राशि के विकास कार्य ई-टैंडर प्रणाली के माध्यम से सरपंचों की देख-रेख में करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ई-प्रणाली लागू करने का मुख्य उद्देश्य विकास कार्यों में गुणवत्ता और पारदर्शिता सुनिश्चित करना है। उन्होंने सरपंचों से आहवान किया कि वे गांवों में होने वाले विकास कार्यों की स्वयं निगरानी करें ताकि विकास कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। गुप्ता ने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में गांव के विकास कार्यो के लिए 10 लाख रूपए की राशि दी जाती थी, परंतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस राशि को बढा कर 25 लाख रुपए किया है।

सीएससी केन्द्रों पर रेट लिस्ट लगाने के निर्देश

जनता दरबार में सीएससी केन्द्रों पर रेट लिस्ट प्रदर्शित न होने की शिकायत का कड़ा संज्ञान लेते हुए गुप्ता ने सीएससी इंचार्ज रेनु गुप्ता को दूरभाष पर निर्देश दिए कि वे स्वयं कॉमन सर्विस सेंटरों का निरीक्षण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी सीएससी केंद्रों पर दी जाने वाली नागरिक सेवाओं की रेट लिस्ट प्रदर्शित की गई हो ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही वे भी सीएससी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

Advertisement

Advertisement