Action India
खेल

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फीफा फुटबॉल फ़ॉर स्कूल कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फीफा फुटबॉल फ़ॉर स्कूल कार्यक्रम का किया शुभारम्भ
X

भुवनेश्वर। एक्शन इंडिया न्यूज़


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस (केआईएसएस) में स्कूलों के लिए भारत का पहला फीफा फुटबॉल फ़ॉर स्कूल कार्यक्रम लॉन्च किया।


फुटबॉल फ़ॉर स्कूल फीफा द्वारा संचालित एक महत्वाकांक्षी विश्वव्यापी कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य लगभग 700 मिलियन बच्चों की शिक्षा, विकास और सशक्तिकरण में योगदान करना है। यह दुनिया भर में लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए फुटबॉल के खेल को और अधिक सुलभ बनाने का प्रयास करता है।


कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "खेल में निवेश युवाओं में निवेश है और युवाओं में निवेश भविष्य में एक निवेश है। फुटबॉल गतिविधियों को शिक्षा प्रणाली में शामिल करने के लिए इस तरह के सहयोग से फुटबॉल लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए जमीनी स्तर पर और अधिक सुलभ हो जाएगा।"


शुभारम्भ समारोह में स्विट्जरलैंड के संसद सदस्य डॉ निक गुगर और फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने भी उपस्थिति दर्ज कराई।


अपने आभासी संबोधन में, डॉ निक गुगर ने कहा, "ओडिशा राज्य, नवीन पटनायक के नेतृत्व में, बड़े पैमाने पर खेलों को बढ़ावा दे रहा है और पूरे देश के लिए एक उदाहरण बनाया है।"


फीफा फुटबॉल फॉर स्कूल प्रोग्राम के शुभारंभ के क्रम में, फीफा द्वारा 25 अक्टूबर को केआईएसएस में तीन दिवसीय 'क्षमता निर्माण कार्यशाला - ट्रेन द ट्रेनर' का आयोजन किया गया था।


प्रशिक्षण कार्यक्रम में ओडिशा के सभी जिलों के 100 से अधिक शारीरिक शिक्षा शिक्षकों और केआईआईटी और केआईएसएस के 100 से अधिक फुटबॉल खिलाड़ियों ने भाग लिया, जिसमें कक्षाओं के साथ-साथ फील्ड सत्र भी शामिल थे।

Next Story
Share it