Action India

बधिर टेनिस खिलाड़ी जाफरीन शेख को खेल मंत्रालय से मिली आर्थिक मदद

बधिर टेनिस खिलाड़ी जाफरीन शेख को खेल मंत्रालय से मिली आर्थिक मदद
X

मंत्रालय ने जारी की 2.5 लाख की वित्तीय सहायता

नई दिल्ली। एक्शन इंडिया न्यूज़

खेल मंत्रालय ने बधिर टेनिस खिलाड़ी जाफरीन शेख को ढाई लाख रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई है। मंत्रालय की ओर से यह वित्तीय मदद पंडित दीनदयाल उपाध्याय नेशनल वेलफेयर फंड फॉर स्पोर्ट्सपर्सन के जरिए दी गई है। इसका मकसद है कि आर्थिक तंगी के चलते ब्राजील में होने वाले समर डिफ्लिम्पिक्स की उनकी तैयारियां बाधित न हो।

वर्ष 2017 के समर डिफ्लिम्पिक्स में जाफरीन (23) मिश्रित युगल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। इस दौरान उनके पार्टनर पृथ्वी शेखर थे। यह टेनिस में डीफ्लेम्पिक्स में भारत का पहला पदक था। उन्होंने 2013 डिफ्लिम्पिक्स में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

वर्तमान में जाफरीन हैदराबाद में अपने एक रिश्तेदार के घर पर मामूली किराया देकर रह रही है। वहां उनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि वो अपना प्रशिक्षण भी जारी नहीं रख सकती। उनके पिता ने बेटी के प्रशिक्षण को लेकर बेंगलुरु के अपने इकलौते मकान और गहनों को भी बेच दिया था। हालांकि अब जाफरीन आगामी डीफलिंपिक्स की तैयारी को लेकर बैंगलोर स्थित पीबीआई अकादमी में प्रशिक्षण के लिए स्पॉन्सर की खोज में है।

ऐसे में खेल मंत्रालय की ओर से दीनदयाल उपाध्याय कोष से की गई मदद उन्हें प्रशिक्षण, खेल से जुड़े उपयोगी समान की खरीद और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में भागीदारी में मददगार साबित होगी।

Next Story
Share it