Top
Action India

सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को मिलेगा पांच फीसदी आरक्षण : खेल मंत्री

सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को मिलेगा पांच फीसदी आरक्षण : खेल मंत्री
X

मंत्री जीतू पटवारी ने ग्वालियर में किया प्रांतीय ओलम्पिक का शुभारंभ

भोपाल/ग्वालियर। एएनएन (Action News Network)

प्रदेश के खले मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को ग्वालियर के कम्पू खेल परिसर में प्रांतीय ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में खिलाड़ियों को अब शासकीय नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही स्कूली स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये अंडर 16 प्रांतीय ओलम्पिक शुरू करने की भी घोषणा की।

खेल मंत्री पटवारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में लगातार पदक हासिल करने के बाद भी खिलाड़ियों को नौकरी से वंचित रहना पड़ता है। मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार नई खेल नीति में यह व्यवस्था की जा रही है कि शासकीय नौकरियों में खिलाड़ियों को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि अंडर 16 प्रांतीय ओलम्पिक में सभी सीबीएसई, सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे।

मंत्री पटवारी ने कहा कि अभी प्रांतीय ओलम्पिक में केवल 16 वर्ष से अधिक आयु समूह के बच्चों को प्रतिभा चयन के लिये आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें 10 खेल हॉकी, बास्केबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, कुश्ती, बेडमिंटन और टेबिल टेनिस शामिल हैं। प्रांतीय ओलम्पिक खेल का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में खेलों के प्रति युवाओं में जागरूकता लाना, खेलों को सर्वसुलभ बनाना, प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान करना तथा उन्हें आधुनिक सुविधा और प्रशिक्षण प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि खेल सुविधाओं के विस्तार में जन सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में खेल के लिये बेहतर वातावरण बनाया जा रहा है।

मुरैना में अम्बेडकर स्टेडियम का निरीक्षण
इसके बाद खेल मंत्री जीतू पटवारी मुरैना पहुंचे और यहां जिले के अम्बेडकर स्टेडियम का निरीक्षण कर खिलाड़ियों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने स्टेडियम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे, विशेषकर सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे युवाओं से चर्चा की। खिलाड़ियों द्वारा स्टेडियम के जिम की फीस कम करने के आग्रह पर मंत्री पटवारी ने फीस को 300 रुपये प्रति व्यक्ति से घटाकर सौ रुपये प्रति व्यक्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्टेडियम परिसर में शौचालय निर्माण कराने के लिये कहा। खेल मंत्री ने हॉकी फीडर सेन्टर के खिलाड़यों से भी मुलाकात की। उन्होंने खिलाडिय़ों से उनकी डाइट, किट तथा अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

Next Story
Share it