Top
Action India

गाजियाबाद के छात्रों ने बनाया प्रदूषण के निपटने के लिए एयर प्यूरीफायर

गाजियाबाद के छात्रों ने बनाया प्रदूषण के निपटने के लिए एयर प्यूरीफायर
X

गाजियाबाद। एएनएन (Action News Network)

वसुंधरा स्थित अमेठी इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा नौ के छात्रों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ऐसा एयर प्यूरीफायर तैयार किया है, जिससे ना केवल हवा को साफ किया जा सकता है बल्कि इसके वेस्ट से स्याही (इंक) बनाई जा सकेगी।

शनिवार को अध्यवैध एवं विख्यात नाम के दो छात्र अपने शिक्षक अंशु खन्ना के साथ जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे से कैम्प कार्यालय में मिले और एयर प्यूरी फायर का प्रदर्शन और उन्हें सौंप दिया। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने इस प्रोजेक्ट को उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गाजियाबाद को सौंप दिया और इस पर समाज हित में काम करने के निर्देश दिए।

दोनों छात्रों ने जिलाधिकारी अजय शंकर को बताया कि गाजियाबाद जनपद की में वायु प्रदूषण खतरे के जोन में है। इसलिए इस समस्या को ध्यान में रखते हुए हमने दिन-रात परिश्रम करके अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में यह इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स तैयार किया है। जिस पर खर्चा भी काफी कम है और हवा को प्यूरीफाई आसानी से किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने दोनों छात्रों व शिक्षक को प्रोत्साहित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को लेकर वह शासन को भी लिखेंगे।

Next Story
Share it