Top
Action India

लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन पढ़ाई में जुटे बच्चे

जम्मू । एएनएन (Action News Network)

कोरोना वायरस की महामारी के चलते इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन के चलते स्कूली बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई में जुट गए हैं।इस बारे में विस्तार में बताते हुए ग्यारवीं कक्षा के एक छात्र प्रणवदेव ने मंगलवार को बताया कि वह लॉकडाउन के कारण पिछले कई दिनों से ऑनलाइन पढ़ाई करने में जुटा हुआ है। उसने आगे कहा कि वह अब ग्यारवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन ही दाखिला ले लेगा क्योंकि उनके स्कूल ने इसके बारे में बच्चों को सूचित कर दिया है। वहीं लॉकडाउन के कारण सभी शिक्षा संस्थान बंद होने के साथ ही अन्य संस्थान भी बंद हैं।

नीजि स्कूलों के साथ ही अभी सरकारी स्कूलों ने भी बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू कर दी है जिससे सरकारी स्कूलों के बच्चों को एक नया अनुभव प्राप्त हो रहा है।वहीं सांबा जिले के राजकीय हायर सैंकेड्री स्कूल सरना ने भी अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू कर दी है। स्कूल के एक शिक्षक ने कहा कि पहली बार ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों को एक नये अनुभव का आभास हो रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक मोबाइल पर अधिकतर गेमें खेलने वाले बच्चे मोबाइल के अलग मायनों से भी अवगत हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण किताबों से दूर बच्चों को ऑनलाईन ही नये पाठयक्रमों की जानकारी हो रही है। इससे बच्चे पढ़ाई को बिना बोझ समझे कंसेप्टों का विस्तार में अध्ययन कर रहे हैं। वहीं, स्कूल के प्राचार्य सूरज सिंह राठौर ने बताया कि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए जम्मू की स्कूल शिक्षा निदेशक श्रीमति अनुराधा गुप्ता ने स्कूलों में ऑनलाईन कक्षाएं शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। उनके निर्देशों के अनुसार ही उन्होंने स्कूल में ऑनलाईन पढ़ाई शुरू करवा दी है।वहीं ऑनलाईन पढ़ाई करके बच्चे इसका अनुभव अपने शिक्षकों और सहपाठियों से भी सांझा कर रहे हैं।

इसके लिए बच्चों और उनके अभिभावकों ने स्कूल शिक्षा निदेशक अनुराधा गुप्ता और प्राचार्य सूरज सिंह राठौर का भी आभार जताया। इसी तरह से नीजि स्कूलों के साथ ही सभी सरकारी स्कूलों में भी ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है और बच्चे ऑनलाईन पढ़ाई करने में जुटे हुए हैं।

Next Story
Share it