Select Page

घने कोहरे के कारण सूरत-दिल्ली की उड़ानें डायवर्ट, यात्री हुए परेशान

घने कोहरे के कारण सूरत-दिल्ली की उड़ानें डायवर्ट, यात्री हुए परेशान

जयपुर। टीम एक्शन इंडिया

हिमपात और बर्फीली हवाओं के चलते बिगडे़ मौसम के मिजाज के बीच तेज सर्दी और कई शहरों में घना कोहरा छा रहा है। इस वजह से लगातार हवाई सेवाएं भी हो लगातार प्रभावित हो रही है। ऐसे में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट इन दिनों उड़ानों के डायवर्जन के लिए स्टैंडबाय एयरपोर्ट बन रहा है। बीते सात दिनों में दिल्ली, अमृतसर, भोपाल, हैदराबाद सहित अन्य जगहों से 40 से अधिक उड़ानें जयपुर डायवर्ट होकर आ चुकी है। इसके साथ ही लंदन, सउदी अरब की दस से अधिक उड़ानें जयपुर आ चुकी है। एटीसी से क्लीयरेंस नहीं मिलने के चलते उड़ानों को दो से चार घंटे तक रोकने के बाद रवाना किया जा रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी यात्रियों को हो रही है।

जयपुर एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक बड़े से लेकर छोटे विमानों की घने कोहरे में भी लैंडिंग के लिए कैटेगरी 3-बी लाइटिंग सिस्टम लगा हुआ है। इस वजह से जयपुर एयरपोर्ट इन दिनों स्टेंडबाय एयरपोर्ट बना हुआ है, खराब मौसम होने की वजह से प्रदेश के सभी एयरपोर्ट के विमान घने कोहरे की वजह से जयपुर में उतारे जा रहे हैं। जयपुर एयरपोर्ट पर कैटेगरी 3 बी लाइटिंग सिस्टम लगा होने से मात्र 75 मीटर की दृश्यता में भी विमानों की लैंडिंग करवाना संभव है। कई बार सर्दी के मौसम में दिल्ली एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंजेशन के हालात होते हैं या फिर कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर दृश्यता 50 मीटर से कम हो जाती है।

मौसम खराब होने की वजह से लगातार विभिन्न शहरों के लिए उड़ानों के रद्द होने का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। सुबह स्पाइस जेट एयरलाइन की सूरत जाने वाली उड़ान संख्या एसजी-3419 भी चार घंटे लेट हुई। एयरलाइन प्रबंधन के मुताबिक सुबह 10:25 बजे जाने वाली उड़ान दोपहर तीन बजे रवाना होगी। ऐसे में एयरपोर्ट पर बैठे यात्रियों ने एयरलाइन कंपनी के सेवाओं पर नाराजगी जाहिर करते हुए रिफंड की मांग की। इसी एयरलाइन की दिल्ली जाने वाली उड़ान सेवा भी प्रभावित रही। सुबह 9.30 बजे जाने वाली उड़ान 50 मिनट देरी से सुबह 10.15 बजे रवाना हुई।

Advertisement

Advertisement